June 18, 2024

बच्चों में सवाल पूछने की प्रवृति को बढ़ावा दें शिक्षक : कैप्टन शक्ति सिंह

0

झज्जर / 25 फरवरी / न्यू सुपर भारत

स्कूलों में शिक्षकों को इस बात का ध्यान अवश्य रखना चाहिए कि बच्चों के मन में सवाल पूछने को लेकर किसी प्रकार की झिझक न हो। बच्चों को मन की जिज्ञासा को शांत करने के लिए सवाल अवश्य पूछना चाहिए। शिक्षक को भी निरंतर बच्चों में इस प्रवृत्ति को बढ़ावा देने के लिए प्रेरक का कार्य करना चाहिए। यह विचार डीसी कैप्टन शक्ति सिंह ने शुक्रवार को जिला के विभिन्न शिक्षण संस्थानों के प्राचार्यगण, शिक्षकों व विद्यार्थियों से ऑनलाइन संवाद के दौरान व्यक्त किए।
कैप्टन शक्ति सिंह ने लघु सचिवालय स्थित कांफ्रेंस हॉल से ऑनलाइन जुड़ते हुए स्कूली शिक्षा में गुणवत्तापरक सुधार लाने के लिए प्रेरक संबोधन दिया।

उन्होंने कहा कि बच्चों में सीखने की क्षमता को विकसित करने के लिए लॢनंग के लिए निरंतर प्रेरित करते रहना चाहिए। बोर्ड परीक्षा करीब आ चुकी है ऐसे में शिक्षक क्वेश्चन बैंक बनाकर बच्चों के साथ निरंतर एजुकेशनल एक्टिविटी करते रहें। इसी तरह भविष्य की जरूरतों को ध्यान में रखने हुए बच्चों को डिजिटल लिटरेसी के प्रति भी सजग बनाए। तनाव प्रबंधन को लेकर उन्होंने शिक्षकों को सुझाव देते हुए कहा कि खेल-कूद व अन्य रचनात्मक गतिविधियों के प्रति बच्चों को प्रोत्साहित किया जाए। खेल-कूद में ही बच्चा गरिमापूर्ण तरीके से हार को स्वीकार करना सीखता है। इसी प्रकार खेलों में टैलेंटेड विद्यार्थियों को भी प्रतियोगिताओं के प्रति तैयार किया जाए।

कैप्टन शक्ति सिंह ने अपने संबोधन में स्कूलों की लाइब्रेरी को एक्टिव बनाने की बात कही। उन्होंने कहा कि बच्चों को लाइब्रेरी में सिलेबस के अतिरिक्त भी उपयोगी साहित्य पढ़ना चाहिए। इसी तरह साइंस व मैथ की प्रदर्शनी के मॉडल को भी स्टोर में बंद करने की बजाए क्लास रूम में बच्चों को इनके माध्यम से विषयवार जानकारी दी जाए ताकि प्रायोगिक अभ्यास से बच्चों के कंसेप्ट क्लीयर हो सक। पर्यावरण संरक्षण के संस्कार विकसित करने को लेकर डीसी ने बड़ी ही प्रेरक बात कही। उन्होंने बताया कि स्कूलों में इको क्लब को एक्टिवेट रखा जाए बच्चों से छोटे-छोटे कप में बीज डलवाए जाए जब बीज अंकुरित होकर पौधे का रूप लेंगे तो बच्चों की इसमें अपने आप रुचि बढ़ेगी।

ऑनलाइन संवाद कार्यक्रम के दौरान विभिन्न शिक्षकों व विद्यार्थियों ने भी अपने सवाल डीसी से किए। डीसी ने ध्यानपूर्वक सवाल सुनते हुए उनके जवाब दिए। इस अवसर पर जिला शिक्षा अधिकारी बीपी राणा, जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी दलजीत सिंह, सक्षम कार्यक्रम के नोडल अधिकारी डा. सुदर्शन पूनिया व सीएमजीजीए तान्या शर्मा भी उपस्थित रहीं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *