June 17, 2024

शहरी व नगर निकाय क्षेत्रों में घर-घर होगी फल-सब्जियों व दूध की आपूर्ति : उपायुक्त

0

सब्जी मंडियों के लिए जिला प्रशासन ने जारी किए दिशा-निर्देश

हमीरपुर / 27 मार्च / एन एस बी न्यूज़ 

उपायुक्त श्री हरिकेश मीणा ने कहा कि हमीरपुर जिला में निषेधाज्ञा (कर्फ्यू) के दौरान लोगों को आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए उचित प्रबंध किए जा  रहे हैं। जिला की सभी नगर परिषद व नगर पंचायतों तथा उप नगरीय क्षेत्रों में मुख्यमंत्री श्री जयराम ठाकुर के दिशा-निर्देशों अनुसार दूध व सब्जियों की घर-घर आपूर्ति की व्यवस्था की जा रही है।

उन्होंने कहा कि पड़ोसी राज्य पंजाब से फल-सब्जियों की आपूर्ति प्रारंभ हो गई है और आज हमीरपुर में 250 क्विंटल के लगभग तथा नादौन में लगभग 105 क्विंटल फल-सब्जियां पहुंची हैं। फल-सब्जियों की मांग के अनुसार आपूर्ति के लिए पंजाब से समन्वय स्थापित किया जा रहा है और लगभग 36 वाहन इस ढुलाई कार्य में लगाए गए हैं। शहर में आज दूध की आपूर्ति सुचारू रही और शनिवार से सब्जियों की आपूर्ति भी पर्याप्त मात्रा में सुनिश्चित की जाएगी।

उन्होंने कहा कि हमीरपुर शहर में फल-सब्जियों की आपूर्ति के लिए सभी परिवारों का मोबाइल नंबर सहित ब्यौरा एकत्र किया गया है। प्रति परिवार सब्जियों की मांग का ब्यौरा एक दिन पूर्व ही प्राप्त कर उसके अनुसार इसकी घर-घर आपूर्ति सुनिश्चित की जाएगी। इसके लिए शहर के सभी वार्डों में क्लस्टर बनाए जाएंगे। सब्जियों की ढुलाई में लगे वाहनों के नंबर तथा आपूर्ति का समय संबंधित वार्ड के निवासियों के साथ सोशल मीडिया व अन्य माध्यमों से साझा किए जाएंगे ताकि लोगों को जानकारी मिल सके कि उनके वार्ड में किस समय पर कौन सी गाड़ी सब्जी लेकर आ रही है। आपूर्ति में अगर कोई समस्या आती है तो लोग नियंत्रण कक्ष में दूरभाष के माध्यम से इस बारे में अवगत करवा सकते हैं। उन्होंने कहा कि इसी तर्ज पर किराना व राशन आपूर्ति के लिए भी कार्य योजना तैयार की जा रही है, ताकि लोग घरों से कम से कम बाहर निकलें और उन्हें आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति घर-द्वार पर ही मिल सके।

उन्होंने कहा कि हमीरपुर जिला में इस समय लगभग 10 हजार प्रवासी मजदूर पंचायत स्तर पर हैं जिनमें अधिकतर सन्निर्माण कार्यों से संबंधित दक्ष व अकुशल कामगार हैं। इन लोगों की खाद्य जरूरतों को पूरा करने के लिए जिला रेडक्रास सोसायटी तथा श्री सिद्ध बाबा बालकर नाथ मंदिर ट्रस्ट, दियोटसिद्ध की सहायता से उन्हें 10 किलो आटा, पांच किलो चावल, एक-एक किलो की दो दालें, नमक, खाद्य तेल तथा मसाले इत्यादि का पैकेट प्रति परिवार प्रदान किया जाएगा। इसके लिए बाबा बालक नाथ मंदिर ट्रस्ट की ओर से आज लगभग 400 पैकेट उपलब्ध करवाए जा रहे हैं और कई दानी-सज्जन भी इसमें सहायता के लिए आगे आए हैं। इसके अतिरिक्त उपमंडल स्तर पर सभी उपमंडलाधिकारी (ना.) विभिन्न माध्यमों से लोगों को हर संभव सहायता उपलब्ध करवाने में प्रयासरत हैं। उन्होंने कहा कि आज सायंकाल से यह कार्य प्रारंभ कर 28 मार्च तक इन सभी प्रवासी मजदूर परिवारों को राशन उपलब्ध करवाने का लक्ष्य रखा गया है।

उन्होंने कहा कि प्रति पैकेट लगभग 800 रुपए का व्यय इस पर रेडक्रास सोसायटी व मंदिर ट्रस्ट वहन कर रहा है। उन्होंने सभी दानी-सज्जनों से इस मानवीय कार्य में सहयोग का आग्रह किया है। इसके लिए संबंधित व्यक्ति या संस्था जिला आपदा कोष के माध्यम से या जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के दूरभाष नंबर 01972-221477, 221277, 221377, 221877 व 1077 पर सम्पर्क कर सकते हैं और लॉजिस्टिक सेल के माध्यम से इसमें सहयोग दे सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *