June 2, 2024

सूक्ष्म सिंचाई प्रणाली से किसान कम पानी में फसलों का कर सकते हैं अधिक उत्पादन : डीसी

0

झज्जर / 30 जुलाई / न्यू सुपर भारत

सूक्ष्म सिंचाई प्रणाली से किसान कम पानी में फसलों का उत्पादन प्रभावी रूप से अधिक ले सकते हैं। इससे पानी की बचत के साथ-साथ फसलों की सिंचाई पर होने वाले खर्च को भी कम किया जा सकता है। यह जानकारी डीसी श्याम लाल पूनिया ने दी।


डीसी पूनिया ने जानकारी देते हुए बताया कि हरियाणा सरकार की ओर से किसानों को सूक्ष्म सिंचाई प्रणाली अपनाने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। इसके लिए सरकार ने पोर्टल  www.cadaharyana.nic.in/    तैयार किया है, जिस पर किसान पंजीकरण कर सूक्ष्म सिंचाई प्रणाली की स्थापना के लिए आवेदन कर सकते हैं।


डीसी ने सूक्ष्म सिंचाई कार्यक्रम क्रियान्वयन के संबंध में बताया कि सिंचाई विभाग व सूक्ष्म सिंचाई परियोजना के अधिकारी सरकार द्वारा तय लक्ष्य के अनुसार किसानों को सूक्ष्म सिंचाई प्रणाली से जोडें। इस संबंध में अधिक से अधिक किसानों को जागरूक किया जाए तथा सूक्ष्म सिंचाई के लिए तालाब, सोलर पंप, मिनी स्प्रिंकलर/ड्रिप का निर्माण व स्थापना करवाना सुनिश्चित करें।


सरकार दे रही है किसानों को सब्सिडी:
डीसी ने बताया कि इस योजना के लाभ किसान व्यक्तिगत या कम से कम चार किसानों के समूह के रूप में ले सकते हैं। व्यक्तिगत रूप में किसानों को वाटर टैंक के निर्माण पर 70 प्रतिशत, सोलर पंप पर 75 प्रतिशत तथा मिनी स्प्रिंकलर/ड्रिल पर 85 प्रतिशत सब्सिडी दी जाएगी। इसी प्रकार किसानों के समूह को वाटर टैंक के निर्माण पर 85 प्रतिशत, सोलर पंप पर 75 प्रतिशत तथा मिनी स्प्रिंकलर/ड्रिल पर 85 प्रतिशत सब्सिडी दी जाएगी।

उन्होंने बताया कि वाटर टैंक की खुदाई पूरी होने पर सब्सिडी का 20 प्रतिशत, वाटर टैंक का निर्माण पूरा होने पर 40 प्रतिशत तथा लाभान्वित क्षेत्र में सूक्ष्म सिंचाई प्रणाली की स्थापना पर 40 प्रतिशत हिस्सा दिया जाएगा। इस संबंध में अधिक जानकारी के लिए विभाग के पोर्टल www.cadaharyana.nic.in/ पर विस्तृत जानकारी प्राप्त की जा सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *