June 18, 2024

सूखे से निपटने के लिए तत्पर रहें विभाग: डीसी

0

ऊना / 12 अप्रैल / न्यू सुपर भारत

ग्रीष्म ऋतु मंे पानी की कमी और सूखे जैसे हालात पैदा होने की स्थिति से निपटने के लिए संबंधित विभाग तत्पर रहें और पूरी तेैयारी करें। यह बात उपायुक्त ऊना राघव शर्मा ने आज सूखे से निपटने के लिए विस्तृृत कार्य योजना तैयार करने को लेकर वीसी कक्ष में आयोजित समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए कही।


डीसी राघव शर्मा ने कृषि विभाग के अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि फसल बीमा योजना का व्यापक प्रचार प्रसार सुनिश्चित किया जाए और फसल की हानि होने की दशा में कृषक इस योजना का लाभ ले सकें। उन्होंने पशुपालन विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि जिला में चारे की समुचित उपलब्धता, आवश्यकता और उसका परिवहन प्लान भी समय रहते अग्रिम तौर पर तैयार कर लिया जाए।

जलशक्ति विभाग को निर्देश देते हुए डीसी राघव शर्मा ने कहा कि जिला के पानी की कमी वाले क्षेत्रों को समय रहते चिन्हित कर लें और एैसे क्षेत्रों में टैंकरों के माध्यम से पेयजल आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए सभी औपचारिकताएं पूर्ण कर ली जाएं। उन्होंने अधिकारियों को अपने विभाग से संबंधित जानकारी निर्धारित प्रपत्र पर तहसील स्तर पर मंगलवार दोपहर तक उपलब्ध करवाने के निर्देश भी दिये। उन्होंने जिला राजस्व अधिकारी को निर्देश देते हुए कहा कि उक्त सूचना के संबंध में फील्ड कर्मचारियों के साथ समन्वय स्थापित कर फाॅलोअप भी किया जाए।


इस अवसर पर जल शक्ति विभाग के अधीक्षण अभियंता अरविंद सूद, एक्सईएन नरेश धीमान व अश्विनी कुमार बंसल, जिला राजस्व अधिकारी जोगिंद्र पटियाल, विषयवाद विशेषज्ञ उद्यान एसएस चंदेल, उपमंडलीय भू-संरक्षण अधिकारी कृषि विभाग अमित कुमार मोदगिल, जिला कृषि अधिकारी संतोष शर्मा, रेंज अधिकारी संजीव कुमार उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *