May 18, 2024

परीक्षा के तनाव को कम करने के लिए पूरी नींद लें विद्यार्थी : सांसद डॉ अरविंद शर्मा

0

झज्जर / 21 जनवरी / न्यू सुपर भारत

 सांसद डॉ अरविंद शर्मा ने कहा कि परीक्षा का समय नजदीक है, ऐसे में विद्यार्थी परीक्षाओं को लेकर काफी तनाव में रहते हैं। छात्रों को तनावमुक्त होकर परीक्षा देनी चाहिए। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भी 27 जनवरी को परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम के माध्यम से देशभर के विद्यार्थियों से रूबरू होंगे और उन्हें स्ट्रेस फ्री रहने का मंत्र देंगे। सांसद डॉ अरविंद शर्मा  शनिवार को झज्जर  स्थित  पंडित सतगुरु दास राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय परिसर में27 जनवरी को होने वाले परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम से पूर्व जिला स्तर पर आयोजित पेंटिंग प्रतियोगिता में भाग लेने पहुंचे जिलेभर के विद्यार्थियों को संबोधित कर रहे थे।

उल्लेखनीय है कि शनिवार को आयोजित परीक्षा पे चर्चा के अंतर्गत आयोजित इस प्रतियोगिता में जिले के 30 स्कूलों से कक्षा नौंवी से 12वीं तक के करीब 400 विद्यार्थियों ने भाग लिया और पेंटिंग के माध्यम से परीक्षाओं को लेकर तनाव कम करने को लेकर अपने विचारों को प्रस्तुत किया।
कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि पहुंचे सांसद डॉ अरविंद शर्मा  ने विजेता विद्यार्थियों को पुरस्कार देकर सम्मानित किया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा वर्ष 2018 से परीक्षा से पहले परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम आयोजित कर देशभर के विद्यार्थियों से रूबरू होते हैं और विद्यार्थियों को तनाव को दूर करने के लिए संवाद करते हैं।

उन्होंने प्रतियोगिता में भाग लेने पहुंचे विद्यार्थियों को कहा कि परीक्षा के तनाव को कम करने के लिए उन्हें मेडिटेशन का सहारा लेना चाहिए। इससे उनका फोकस बढ़ता है और वे किसी काम को बिना तनाव के आराम से पूरा कर सकते हैं। इसके अलावा अपनी मनपसंद हॉबी के अनुसार कुछ समय अवश्य निकालना चाहिए। तनावमुक्त रहने के लिए पूरी नींद लेनी चाहिए और स्वस्थ भोजन करना चाहिए, फास्ट फूड से दूर रहना चाहिए।

कार्यक्रम के दौरान डीएमसी जगनिवास ने  मुख्य अतिथि सांसद डा अरविंद शर्मा का स्वागत करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री द्वारा छात्रों का तनाव करने के लिए एग्जाम वरियर्स नामक पुस्तक भी लिखी है, जिसमें विद्यार्थियों के लिए 28 मंत्र और अभिभावकों के लिए 6 सुझाव दिए गए हैं। छात्रों, शिक्षकों और अभिभावकों को इस पुस्तक को अवश्य पढऩा चाहिए।इस मौके पर भाजपा जिला उपाध्यक्ष अनिल शर्मा मातनहेल,मंडल अध्यक्ष केशव सिंघल,पूर्व चेयरमैन मनीष शर्मा दुजाना, समाजसेवी गोपाल गोयल,प्रवीण गर्ग,स्कूल प्राचार्य जोगेंद्र धनखड़,कार्यक्रम समन्वयक सुरेंद्र सिंह सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *