May 18, 2024

स्कूल वाहनों में मानकों की अनदेखी पर होगी सख्त कार्रवाई : DC

0

झज्जर / 25 जुलाई / न्यू सुपर भारत

 जिला के सभी अभिभावक अपने बच्चों को स्कूल वाहनों में बैठाने से पहले उसकी सुरक्षा सुनिश्चित कर लें। आजकल स्कूल वाहनों में सुरक्षा के मापदंड दरकिनार कर बच्चों को लाने ले जाने का काम किया जा रहा है। ऐसे वाहनों के खिलाफ प्रशासन की ओर से विशेष अभियान के तहत कार्रवाई शुरू कर दी गई है।

डीसी कैप्टन शक्ति सिंह और एसपी वसीम अकरम ने संयुक्त रूप से जिला के अभिभावकों को यह अपील की है। सड़क सुरक्षा को लेकर आयोजित बैठक में अधिकारियों ने कहा कि यातायात टीम द्वारा जांच के दौरान पाया गया है कि कई स्कूल वाहनों को बिना सुरक्षा नियमों को पूरा किए और सुरक्षा को दरकिनार कर चलाया जा रहा है। प्रशासन की ओर से ऐसे वाहनों के खिलाफ विशेष अभियान चलाने का निर्णय लिया गया है और सुरक्षा मापदंडों की अनदेखी करने वाले वाहनों के विरुद्ध सख्त कार्रवाई की जा रही है।

सोमवार को भी यातायात टीम ने स्कॉलर ग्लोबल स्कूल के 29 वाहनों की जांच की और सुरक्षा मापदंडों सहित नियमों की पालना का जायजा लिया।डीसी व एसपी ने जिला के विभिन्न स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों के परिजनों से अनुरोध किया है कि जब भी वे अपने बच्चों को किसी स्कूल वाहन में बैठाएं तो उस वाहन की हालत को देख लें और सुनिश्चित कर लें कि वाहन में सुरक्षा के सभी मापदंड पूरे हों। इससे जिला प्रशासन को नियमों की अनदेखी करने वाले वाहनों पर कार्रवाई करने में मदद मिलेगी और बच्चों की सुरक्षा भी सुनिश्चित की जा सकेगी। ऐसे वाहनों का परमिट रद्द किया जाएगा।

डीसी ने आरटीए सचिव धारणा यादव को निर्देश दिए कि सभी स्कूलों में वाहनों के चालक और परिचालकों का रिफ्रेशर कोर्स करवाना सुनिश्चित करें और स्कूलों से प्रमाण पत्र की प्रति उपलब्ध करवाने को कहें। अगर किसी स्कूल द्वारा ऐसा नहीं किया जाता है तो उन्हें नोटिस देकर वाहनों का परमिट रद्द कर दें। नियमानुसार निर्धारित अवधि में स्कूल वाहनों को चलाने वाले चालकों सहित परिचालकों को भी रिफ्रेशर कार्स करना होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *