June 16, 2024

जन जागरण के लिए नुक्कड़ नाटक एक सशक्त माध्यमः डॉ. लाल सिंह

0

ऊना / 29 मार्च / न्यू सुपर भारत

जल शक्ति अभियान-।। के तहत कैच द रेन जागरूकता अभियान के लिए एनवाईके को शामिल किया गया है। इस संबंध में जानकारी देते हुए उप निदेशक डॉ. लाल सिंह ने बताया कि कैच द रेन जागरूकता अभियान देश के 623 जिलों में चलाया जाएगा। इसी के तहत आज मुबारिकपुर में नुक्कड़ नाटक के माध्यम से सभी को मानव जीवन की रक्षा के लिए जल के महत्व बारे जागरूक किया गया।

उन्होंने बताया कि एनवाईके जागरूकता अभियान का संचालन विभिन्न सूचना, शिक्षा और संचार गतिविधियों के माध्यम से कर रहा है, जिसमें शैक्षणिक और प्रेरणादायक कार्यक्रम, जन जागरूकता अभियान, दीवार लेखन, बैनर और ई-बैनर निर्माण सहित अनेक गतिविधियों के माध्यम से कर रहा है।

उन्होंने बताया कि जागरूकता अभियान की ब्रांडिंग पोस्टरों, ज्ञान प्रतियोगिताओं, प्रदर्शन आधारित गतिविधियों जैसे थीम-आधारित नुक्कड़ नाटकों तथा लघु नाटकों और मुद्रित आईईसी सामग्री के द्वारा लोकप्रिय बनाया जा रहा है।डॉ. लाल सिंह ने कहा कि राष्ट्रीय जल मिशन ने एक अभियान कैच द रेन शुरू किया है, जिसकी टैग लाइन है- बारिश के पानी का संरक्षण, जहां भी संभव हो, जैसे भी संभव हो।

इसका उद्देश्य सभी स्थितियों के आधार पर जलवायु परिस्थितियों के अनुकूल और मानसून के चार या पांच महीनों में होने वाली वर्षा के रूप में बारिश के पानी को संग्रहित करने के लिए वर्षा जल संचयन संरचना का निर्माण करना है। वर्षा का जल ही देश के अधिकांश हिस्सों के लिए पानी का एकमात्र स्रोत है।

विभिन्न उपायों में वाटर हार्वेस्टिंग करना, छत पर जल संचयन करना और चैक डैम बनाने के लिए प्रोत्साहित करना, संचयन की भंडारण क्षमता को बढ़ाने के लिए अतिक्रमणों और टैंकों की सिल्ट को हटाना शामिल हैं।इस अवसर पर कमला व सोनिया ने  जल संग्रहण के साथ साथ मनोरंजन पर आधारित नुक्कड़ नाटक भी प्रस्तुतु किए।  इस अवसर पर राकेश चंद, आकाश भारद्वाज, ममता जोशी, कमलेश, अक्षय तथा अविनाश एवं स्थानीय युवा एवं महिला मंडल के सदस्य भी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *