May 18, 2024

कोरोना प्रोटोकोल और जन भागीदारी के साथ 17 से 23 मार्च तक मनाया जाएगा राज्य स्तरीय नलवाड़ी मेला – पंकज राय

0

बिलासपुर / 07 फरवरी / न्यू सुपर भारत

मेले, त्योहार और पर्व हमारी प्राचीन बहुमूल्य लोक सांस्कृतिक विरासत के अभिन्न अंग है। वर्तमान में आवश्यक है कि इनके मौलिक स्वरूप को कायम रखते हुए इनके सवंर्धन, प्रचार, प्रसार व इन्हें और भव्य स्वरूप प्रदान करने की दिशा में कार्य किया जाए। यह उद्गार उपायुक्त पंकज राय ने स्थानीय बचत भवन में राज्य स्तरीय नलवाडी मेला के प्रबंधन के लिए आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए व्यक्त किए।

उन्होंने कहा कि कोरोना प्रोटोकोल के साथ 17 मार्च से 23 मार्च तक राज्य स्तरीय नलवाड़ी मेला मनाया जाएगा और स्थानीय संस्कृति की पहचान को कायम रखते हुए जन भागीदारी सुनिश्चित की जाएगी। उन्होंने नलवाड़ी मेले के लिए सभी उप समितियों का गठन भी किया। उन्होंने उप समिति के संयोजकों को इसका प्रारूप तैयार कर आगामी बैठक प्रस्तुत करने के निर्देश भी दिए।

उन्होंने कहा कि नलवाडी मेले को सफल बनाने के लिए सभी विभाग आपसी तालमेल से कार्य करें और इस मेले को और अधिक आकर्षक बनाने के लिए अपने बहुमूल्य सुझाव भी दें। उन्होंने कहा कि मेले को बेहतर और नया स्वरूप देने का प्रयास किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस बार मेले में और अधिक आकर्षक गतिविधियों को भी शामिल करने के लिए प्रयास किए जाएंगे। कहा कि इस वर्ष खिलाडियों व पहलवानों को प्रोत्साहित करने के लिए और अधिक प्रयास किए जाएगें।

उन्होंने कहा कि नलवाडी मेले को सर्वोत्तम मेला बनाने की दिशा में कुछ नया व बेहतर करने की पहल में समस्त जिला वासियों की सहभागिता नितांत आवश्यक है। उन्होंने कहा कि बिलासपुर की संस्कृति के प्रचार व प्रसार को भी बढ़ावा देने के लिए हर सम्भव प्रयास किए जाएंगे और बिलासपुर की सांस्कृतिक विरासत के उदभव और विकास की गाथा से नई पीढ़ी को ज्ञानवर्धन किया जाएगा।


उन्होंने कहा कि मेले के दौरान लगने वाली प्रर्दशनियों के माध्यम से सरकार की योजनाओं और कार्यक्रमों को प्रभावी ढंग से प्रचारित करने की व्यवस्था की जाएगी। उन्होनें कहा कि ऐतिहासिक नलवाड़ी मेले की मौलिकता, गरिमा और भव्यता को बरकरार रखने के लिए व्यापक रूप से प्रबंध किए जाएगें।

इस अवसर पर स्मारिका का प्रकाशन, सफाई व्यवस्था, पशु प्रदर्शनियां, कानून व यातायात व्यवस्था, शोभा यात्रा, उप समितियों के अतिरिक्त अन्य मुद्दों पर व्यापक रूप से चर्चा की गई।
बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त तोरूल रवीश, एएसपी अमित शर्मा, एसडीएम सदर सुभाष गौतम, सहायक आयुक्त योगराज धीमान, कमांडेंट होम गार्ड भीम सिंह जम्वाल, कार्यकारी अधिकारी नगर परिषद उर्वशी वालिया, डीएफएससी ब्रिजेन्द्र सिंह पठानिया, डीआरओ देवी राम, डीएलओ रेवती सैनी, डीएसओ रवि शंकर, उप निदेशक उच्च शिक्षा राजकुमार शर्मा, उप निदेशक कृषि डाॅ. प्राची, श्रम अधिकारी भावना शर्मा, सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *