June 16, 2024

प्रदेश सरकार ने 20 हजार गौवंश को छत मुहैया करवाई -वीरेंद्र कंवर

0

हमीरपुर / 20 जुलाई / न्यू सुपर भारत

ग्रामीण विकास, पंचायतीराज, कृषि, पशु एवं मत्स्य पालन मंत्री वीरेंद्र कंवर ने कहा है कि प्रदेश सरकार ने बेसहारा पशुओं की समस्या के स्थायी समाधान और इन पशुओं को छत मुहैया करवाने के लिए प्रभावी कदम उठाए हैं तथा इसके लिए एक व्यापक कार्य योजना तैयार की है। इसी के परिणामस्वरूप अभी तक प्रदेश भर में 20 हजार से अधिक गौवंश को विभिन्न गौशालाओं और गौ अभ्यारण्यों में पहुंचाया जा चुका है।

वीरेंद्र कंवर ने बुधवार को बड़सर उपमंडल के गांव कलवाल में बाबा बालक नाथ मंदिर न्यास द्वारा निर्मित गौशाला के अतिरिक्त भवन के उदघाटन के बाद जनसभा को संबोधित करते हुए जानकारी दी। लगभग 30 लाख रुपये की लागत से निर्मित इस अतिरिक्त भवन में लगभग 100 पशुओं को रखने की व्यवस्था होगी।

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार गौशालाओं और गौ अभ्यारण्यों में पशुओं को बेहतरीन सुविधाएं उपलब्ध करवा रही है। प्रत्येक पशु के लिए  700  प्रतिमाह रुपये का प्रावधान किया गया है।
उन्होंने कहा कि युगों-युगों से गाय हमारी सभ्यता और संस्कृति का ही नहीं, बल्कि हमारी अर्थव्यवस्था का भी मुख्य आधार रही है। गाय के बिना हम मजबूत अर्थव्यवस्था की कल्पना ही नहीं कर सकते हैं।

इसके मद्देनजर प्रदेश सरकार ने गौवंश के सरंक्षण एवं संवद्र्धन के लिए कई कदम उठाए हैं। उन्होंने कहा कि दिसंबर 2017 में प्रदेश की बागडोर संभालते ही जयराम सरकार ने बेसहारा पशुओं की समस्या के स्थायी समाधान और गौवंश के संरक्षण एवं संवद्र्धन के लिए महत्वपूर्ण निर्णय लेकर एक मिसाल कायम की थी। इसी कड़ी में प्रदेश भर में गौशालाओं और गौ अभयारण्यों का निर्माण किया गया और सडक़ों पर भटक रहे हजारों पशुओं को छत मुहैया करवाई गई।

वीरेंद्र कंवर ने कहा कि हमीरपुर जिले के खैरी में लगभग ढाई करोड़ रुपये की लागत से गौ अभयारण्य स्थापित किया गया है। इसके अलावा जिले में कई गौशालाओं का भी संचालन किया जा रहा है। बाबा बालक नाथ मंदिर न्यास की सराहना करते हुए वीरेंद्र कंवर ने कहा कि न्यास के माध्यम से भी गौशाला का संचालन किया जा रहा है, जिसमें पशुओं को बेहतरीन सुविधाएं मुहैया करवाई जा रही हैं।

इस अवसर पर प्रदेश गौ सेवा आयोग के उपाध्यक्ष अशोक शर्मा, पूर्व विधायक बलदेव शर्मा, बाबा बालक नाथ मंदिर न्यास के अध्यक्ष एवं एसडीएम शशि पाल शर्मा, बाबा बालक नाथ मंदिर के महंत राजेंद्र गिरि, न्यास के सदस्य, भाजपा के पदाधिकारी, स्थानीय पंचायत प्रतिनिधि और अन्य गणमान्य लोग भी उपस्थित थे।
             

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *