June 17, 2024

15 अगस्त तक चलेगा विशेष कोविड टीकाकरण अभियान

0

हमीरपुर / 09 अगस्त / न्यू सुपर भारत

18 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोगों को कोरोना रोधी वैक्सीन का टीका लगाने के लिए हमीरपुर जिला में भी व्यापक अभियान चलाया जाएगा और इन सभी लोगों को 15 अगस्त तक वैक्सीन की कम से कम पहली खुराक लगाने का लक्ष्य तय किया गया है। इस अभियान की रूपरेखा तय करने के लिए उपायुक्त देबश्वेता बनिक ने सोमवार को मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय के सम्मेलन हॉल में जिला स्तरीय टास्क फोर्स की बैठक की अध्यक्षता की।


  इस अवसर पर उपायुक्त ने कहा कि अब 18 वर्ष से अधिक आयु के हर व्यक्ति का  टीकाकरण सुनिश्चित किया जाएगा। कोई भी व्यक्ति टीकाकरण से वंचित नहीं रहेगा। इसके लिए जिले भर में टीकाकरण केंद्रों की संख्या बढ़ाई जाएगी। सभी बीएमओ अपने-अपने क्षेत्रों में आवश्यकता के अनुसार टीकाकरण केंद्रों की संख्या बढ़ा सकते हैं।

उपायुक्त ने कहा कि जिन लोगों ने अभी तक पहली खुराक नहीं लगवाई है, वे इस अभियान के दौरान पंजीकरण करवाए बगैर केवल अपने आधार कार्ड या अन्य किसी फोटोयुक्त पहचान पत्र दिखाकर नजदीकी टीकाकरण केंद्र पर जाकर टीका लगवा सकते हैं।

उपायुक्त ने बताया कि जिला में अभी तक टीकाकरण का 81.5 प्रतिशत लक्ष्य हासिल कर लिया गया है। 15 अगस्त तक शत-प्रतिशत लोगों को कवर करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। देबश्वेता बनिक ने सभी बीडीओ और बीएमओ को निर्देश दिए कि वे अपने-अपने क्षेत्रों में टीकाकरण से वंचित रहे लोगों की पहचान करवाना सुनिश्चित करें, ताकि इन लोगों को भी टीके लगाए जा सकें।

इसके लिए पंचायत एवं वार्ड स्तर पर पंचायत जनप्रतिनिधियों, आंगनबाड़ी और आशा वर्कर्स की मदद लें तथा इसकी रोजाना रिपोर्ट प्रेषित करें। उपायुक्त ने कहा कि जिला स्तर पर इस अभियान की प्रतिदिन समीक्षा की जाएगी और फील्ड से प्राप्त रिपोर्टों के अनुसार टीकाकरण की रणनीति बनाई जाएगी।


 उपायुक्त ने कहा कि प्रवासी श्रमिकों तथा झुग्गी बस्तियों में रहने वाले लोगों के टीकाकरण पर विशेष रूप से फोकस किया जाएगा। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि जिले के विभिन्न स्थानों पर रह रहे प्रवासी मजदूरों की बस्तियों में जाकर प्रात: प्रवासी मजदूरों के काम पर निकलने से पहले ही टीकाकरण सत्र आयोजित करें।

इसी अभियान के तहत मंगलवार सुबह 7 बजे हमीरपुर के निकटवर्ती ग्राम पंचायत दड़ूही के पटवारखाना में प्रवासी श्रमिकों के लिए विशेष टीकाकरण केंद्र स्थापित किया जाएगा। इसी कड़ी में सुबह 10 बजे एनआईटी परिसर में कार्य कर रहे श्रमिकों का टीकाकरण किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *