June 2, 2024

हमीरपुर जिला में नशे के विरूद्ध विशेष अभियान का शुभारंभ, उपायुक्त ने नशे का सेवन न करने की दिलाई शपथ, एक माह तक विकास खंड व पंचायत स्तर तक चलेगा अभियान

0

हमीरपुर / 15 नवंबर/ रजनीश शर्मा

नशीले पदार्थों व शराब के सेवन से होने वाले नुकसान के प्रति आम जनता विशेषकर युवा पीढ़ी को जागरूक करने के उद्देश्य से आयोजित विशेष नशा निवारण अभियान का शुभारंभ उपायुक्त श्री हरिकेश मीणा ने आज यहां जिला मुख्यालय स्थित गांधी चौक से किया।

उन्होंने उपस्थित छात्र-छात्राओं व अन्य लोगों को स्वयं नशा न करने तथा दूसरों को भी न करने देने की शपथ दिलाई और स्कूली बच्चों की जागरूकता रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। यह रैली गांधी चौक से मुख्य बाजार होते हुए राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला (छात्र) हमीरपुर के परिसर में संपन्न हुई। आयुर्वेद विभाग की ओर से योग शिविर का आयोजन किया गया।

इस अवसर पर श्री हरिकेश मीणा ने कहा कि प्रदेश सरकार की पहल पर पूरे प्रदेश सहित हमीरपुर जिला में आगामी 15 दिसंबर 2019 तक यह विशेष अभियान विभिन्न विभागों के माध्यम से विकास खंड व पंचायत स्तर तक चलाया जाएगा। इसमें जागरूकता रैली, स्वास्थ्य शिविर, परामर्श शिविर, योग शिविर, नुक्कड़-नाटक व अन्य माध्यमों से लोगों को नशे के दुष्प्रभावों से अवगत करवाया जाएगा।

उन्होंने लोगों को शपथ दिलाई कि वे एक जिम्मेवार भारतीय नागरिक व हिमाचलवासी के रूप में शपथ लें कि जीवन में कभी भी किसी प्रकार के नशीले पदार्थ का सेवन नहीं करेंगे। जो भी परिजन, सगे-संबंधी, मित्र व परिचित तथा अन्य लोग हमारे सम्पर्क में आएंगे, उन्हें भी नशे का सेवन न करने के लिए प्रेरित करेंगे। उन्होंने लोगों से आह्वान किया कि वे अपने घर के आस-पास विद्यालयों, कॉलेज, बस स्टैंड एवं अन्य सार्वजनिक व निजी स्थलों पर नशे के दुष्प्रभावों के बारे में लोगों को जागरूक करें।

उन्होंने कहा कि अगर किसी को कहीं नशा करने के बारे में कोई सूचना प्राप्त होती है तो वे हिमाचल प्रदेश ड्रग फ्री एप्प तथा टॉल फ्री हेल्पलाईन नंबर 1800-11-0031 पर सूचना दे सकता है। उन्होंने कहा कि सभी लोग अपने अंतःकरण से यह दृढ़-संकल्प करें कि वे एक स्वस्थ एवं नशा मुक्त हिमाचल प्रदेश के निर्माण के लिए सदैव प्रयासरत रहेंगे और एक सजग स्वयं सेवी के रूप में सदैव लोगों को जागरूक करते रहेंगे। उन्होंने कहा कि नशे के सेवन से न केवल आत्मा और शरीर दोनों का विनाश होता है अपितु इसका दुष्प्रभाव परिवार, समाज और राष्ट्र निर्माण पर भी पड़ता है।

उन्होंने आह्वान किया कि सभी मिलकर यह शपथ लें कि हम अपने प्रदेश को नशामुक्त करने के लिए सत्यनिष्ठा व समर्पित भाव से कार्य करेंगे, क्योंकि इस दिशा में उठाया गया हमारा एक कदम भी पूरे प्रदेश को नशामुक्त करने में कारगर साबित होगा।

इस अवसर पर उप निदेशक (उच्च शिक्षा) श्री जसवंत सिंह, जिला आयुर्वेद अधिकारी डॉ. सरिता राणा, जिला कल्याण अधिकारी एवं विशेष अभियान के नोडल अधिकारी संजीव शर्मा सहित विभिन्न पाठशालाओं के अध्यापक, छात्र-छात्राएं व समाज के विभिन्न वर्गों के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *