June 17, 2024

कोरोना के दौर में त्रि-आयामी नीति के अनुरूप योग से निरोग रहने में सहायक आयुर्वेद विभाग

0

*कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए लोगों को बांटे 50 हजार ब्राॅशर

सोलन / 14 जुलाई / न्यू सुपर भारत न्यूज़

कोरोना वायरस से जन-जन से बचाने और विकास कार्यों को गति प्रदान करने के लिए यह आवश्यक है कि एक ओर जहां लोगों से नियमों का पालन करवाया जाए वहीं उन्हें जागरूक बनाते हुए ऐसी औषधियां भी उपलब्ध करवाई जाएं जो उनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को मज़बूत बनाती हों। इस कार्य को जिला सोलन में पूरी शिद्दत के साथ निभा रहा है आयुर्वेद विभाग। 
आयुर्वेद विभाग जन-जन को कोरोना संक्रमण से दूर रखने के लिए त्रि-आयामी नीति के अनुरूप कार्य कर रहा है। प्रथम स्तर पर लोगों को योग के माध्यम से निरोग रहने एवं अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को सुदृढ़ करने के उपाय सिखाए जा रहे हैं। द्वितीय स्तर पर सर्वप्रथम अग्रिम पंक्ति के कोरोना योद्धाओं को आयुर्वेद विभाग द्वारा तैयार मधुयष्टियादि कषाय (काढ़ा) उपलब्ध करवाया गया है वहीं होम्योपैथिक इम्यूनिटी बूस्टर दवा ‘आर्सेनिकम एल्बम 30’ भी वितरित की गई है। तृतीय स्तर पर जन-जन को जागरूक बनाने के लिए जिला की सभी ग्राम पंचायतों में विशेष ब्राॅशर बांटे गए हैं।

आयुर्वेद विभाग ने कोविड-19 के दृष्टिगत जिला के विभिन्न क्वारेन्टीन केन्द्रों में रखे गए लोगों को योग के माध्यम से निरोग रहने के सूत्र प्रदान किए। विभिन्न क्वारेन्टीन केन्द्रों में 500 से अधिक व्यक्तियों को आसान योगासनों के माध्यम से न केवल रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाना सिखाया गया अपितु मानसिक एवं भावनात्मक दबाव से निपटने की जानकारी भी दी गई। उन्हें योग के माध्यम से जीवन जीने की कला का ज्ञान भी दिया गया। विभाग के इस प्रयास की क्वारेन्टीन केन्द्रों में रह रहे सभी व्यक्तियों ने सराहना की।

विभाग वर्तमान समय में डिजिटल माध्यम से लोगों को सप्ताह में 02 बार योग एवं ध्यान सिखाने के लिए प्रयासरत है। सोलन जिला में शीघ्र ही लोग फेसबुक पेज के माध्यम से योग सीख पाएंगे। हाल ही में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर आयुर्वेद विभाग सोलन द्वारा फेसबुक पेज के माध्यम से जन-जन को योग की बारिकियां सिखाई गईं। इस अवसर पर योग भारती द्वारा भी लोगों को योग के सूत्रों से अवगत करवाया गया। 

सोलन जिला में अभी तक मुख्य रूप से अग्रिम पंक्ति के कोरोना योद्धाओं को रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने एवं कोरोना वायरस से बचाव के लिए मधुयष्टियादि कषाय के 3500 पैकेट उपलब्ध करवाए गए हैं। आमजन के लिए विभाग ने आयुष काढ़ा तैयार करने का सूत्र साझा किया है। घर पर 30 ग्राम तुलसी पाउडर, 20 ग्राम काली मिर्च, 30 ग्राम सौंठ तथा 20 ग्राम दालचीनी लेकर काढ़ा तैयार किया जा सकता है।

विभाग ने जिला में अभी तक 600 सफाई कर्मियों एवं पर्यवेक्षकों को होम्योपैथिक इम्यूनिटी बूस्टर दवा ‘आर्सेनिकम एल्बम 30’ वितरित की है।

आयुर्वेद विभाग सोलन जिला में लोगों को कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए जागरूक बना रहा है। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए जिला की सभी ग्राम पंचायतों में विशेष ब्राॅशर बांटे गए हैं। जिला प्रशासन के सौजन्य से आयुर्वेद विभाग ने सोलन जिला में ‘कोरोना वायरस के प्रकोप से बचाव के उपाय’ विषय पर 50 हजार ब्राॅशर लोगों को उपलब्ध करवाए हैं। इस ब्राॅशर में कोरोना महामारी से बचाव की आधारभूत जानकारी प्रदान की गई है। प्राणायाम, रोग प्रतिरोधक क्षमता वर्धक आयुर्वेदिक उपाय तथा आहार की जानकारी भी दी गई है।

आयुर्वेद विभाग जिला के विभिन्न कोविड केयर अस्पतालों में भी कार्य कर रहा है। विभाग के इन सभी कार्यों से जहां लोग कोरोना संक्रमण से बचाव की दिशा में जागरूक हुए हैं वहीं योग को जीवन का अंग बनाकर विभिन्न बीमारियों से बचने की कला भी सीख रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *