June 18, 2024

13 नवीन योजनाओं से होगी ग्रामीण आर्थिकी सुदृढ़ – संजय अवस्थी

0

सोलन / 14 जून / न्यू सुपर भारत

मुख्य संसदीय सचिव (लोक निर्माण, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण तथा सूचना एवं जन सम्पर्क) संजय अवस्थी ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा अपने पहले बजट में आरम्भ की गई 13 नवीन योजनाएं राज्य में ग्रामीण आर्थिकी को सुदृढ़ कर विकास के नए युग का सूत्रपात करेंगी। संजय अवस्थी गत सांय सोलन ज़िला के अर्की विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत दाड़लाघाट के स्यार (नेचड़) में आयोजित दंगल के अवसर पर उपस्थित जनप्रतिनिधियों के साथ विचार-विमर्श कर रहे थे।

संजय अवस्थी ने कहा कि प्रदेश सरकार ने ग्रामीण आर्थिकी को मज़बूती प्रदान करने के लिए हिम गंगा के साथ-साथ अन्य योजनाएं आरम्भ की है। 500 करोड़ रुपये की हिम गंगा योजना के तहत दुग्ध क्रय करने, प्रसंस्करण और विपणन की व्यवस्था में गुणात्मक सुधार लाया जाएगा। उन्होंने कहा कि योजना विशेष रूप से गरीब वर्ग के दुग्ध उत्पादकों को उचित मूल्य दिलाएगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश में कृषि क्षेत्र के समग्र विकास के लिए हिम उन्नति योजना आरम्भ की जाएगी। प्रथम चरण में इस योजना के तहत 150 करोड़ रुपये उपलब्ध करवाए जाएंगे।

उन्होंने पंचायती राज प्रतिनिधियों से आग्रह किया कि प्रदेश सरकार की इन योजनाओं के विषय में ग्रामीणों को जागरूक बनाएं ताकि सभी लक्षित वर्ग इनसे लाभान्वित हो सकें।संजय अवस्थी ने कहा कि छिंज हमारा प्राचीनतम प्रतिस्पर्धात्मक पारम्परिक खेल है। युवा पीढ़ी को नशे से दूर रखने के लिए खेलों की ओर आकर्षित करना आवश्यक है।

उन्होंने कहा कि अर्की विधानसभा क्षेत्र में आधारभूत अधोसंरचना के विकास पर विशेष बल दिया जा रहा है। स्यार जावी छामला सड़क के लिए 1.87 करोड़ रुपये स्वीकृत हुए है। इसमें से 75 लाख रुपये आरम्भिक कार्य के लिए उपलब्ध करवा दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि दाड़लाघाट में पशुपालन विभाग के सरकारी आवासों की मुरम्मत के आरम्भिक कार्य के लिए 10 लाख रुपये की राशि दी जा चुकी है।

उन्होंने कहा कि दाड़लाघाट के वार्ड नम्बर 05 तक सम्पर्क मार्ग को निर्मित के लिए आरम्भिक तौर पर 27.66 लाख रुपये दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि गांव कटरालु में शिव मंदिर से मोक्षधाम तक नाले के तटीकरण के लिए 20 लाख रुपये प्रदान किए गए हैं।मुख्य संसदीय सचिव ने कहा कि कोटला-नुम्हाला-पुजारिया-डवारू सड़क निर्माण के आरम्भिक कार्य के लिए 85 लाख रुपये प्रदान किए गए हंै।

इस अवसर पर आयोजित दंगल में गुजरात अंबुजा सिमेंट नार्थ हैड मनोज जिंदल विशेष अतिथि के रूप में उपस्थित थे।ग्राम पंचायत दाड़लाघाट के प्रधान बंसी राम भाटिया, उप प्रधान हेम राज ठाकुर, खण्ड कांग्रेस अर्की के सचिव विद्यासागर, ग्राम पंचायत दाड़लाघाट के पूर्व प्रधान बिट्टू, दंगल समिति अध्यक्ष बालक राम शर्मा, उपाध्यक्ष मोहन सिंह ठाकुर, शंकर दास, दंगल समिति के महासचिव राम रतन चंदेल सहित ग्रामीण इस अवसर पर उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *