June 16, 2024

5वें राष्ट्रीय पोषण पखवाड़े के अंतर्गत कोठों में जागरूकता शिविर आयोजित

0

सोलन / 29 मार्च / न्यू सुपर भारत

5वें राष्ट्रीय पोषण पखवाड़े के अंतर्गत आज राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कोठों में बच्चों के लिए जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया। यह जानकारी बाल विकास परियोजना अधिकारी सोलन कविता गौतम ने दी।

उन्होंने कहा कि इस शिविर में बच्चों को संतुलित भोजन जैसे कार्बोहाइड्रेट्स, प्रोटीन तथा खनिज पदार्थों के फायदे के बारे में बताया गया तथा इनकी कमी से होने वाले रोगों के बारे में भी विस्तृत जानकारी दी गई। उन्होंने कहा कि जवार, बाजरा, रागी, कोदा, सावा जैसे मोटे अनाज पोष्टिक हैं तथा इनके प्रतिदिन सेवन से मधुमेह और गलूटन एलर्जी जैसे रोगों से बचा जा सकता है। उन्होंने बच्चों को जल के महत्व के बारे में बताते हुए कहा कि जल पूरे शरीर में ऑक्सीजन पहुंचाने का काम करता है।

कविता गौतम ने उपस्थित बच्चों को एनीमिया तथा कुपोषण के बारे में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि ऐसे रोगों से बचाव के लिए बच्चों को जंक फूड से दूर रहना चाहिए तथा अपने भोजन में पारम्परिक रूप से स्थानीय स्तर पर उपलब्ध अनाज को शामिल करना चाहिए।

इस अवसर पर आयुर्वेदिक चिकित्सक डाॅ. अमृता खिमटा, पर्यवेक्षक वृत ओच्छघाट भूमिका जग्गी, विषय वास्तुविद कृषि विभाग जोगिन्दर चौहान सहित लगभग 110 बच्चों ने भाग लिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *