June 16, 2024

अर्की क्षेत्र में औद्योगिक विकास के साथ-साथ ग्रामीण आर्थिकी के विकास की व्यापक सम्भावनाएं – संजय अवस्थी

0

सोलन / 26 मार्च / न्यू सुपर भारत

मुख्य संसदीय सचिव संजय अवस्थी (लोक निर्माण, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण तथा सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग) ने कहा कि अर्की विधानसभा क्षेत्र का चहुंमुखी विकास सुनिश्चित बनाना ही उनका लक्ष्य है। संजय अवस्थी गत सांय अर्की विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत गणागुघाट के छिब्बर तथा ध्यानपुर में आयोजित सम्मान समारोह को सम्बोधित कर रहे थे। इस अवसर पर छिब्बर में महिला मंडल तथा ध्यानपुर में युवा जागृति क्लब द्वारा मुख्य संसदीय सचिव को क्षेत्रवासियों की ओर से सम्मानित किया गया। 

संजय अवस्थी ने कहा कि अर्की विधानसभा क्षेत्र हिमाचल प्रदेश के उन क्षेत्रों का प्रतिनिधित्व करता है जहां औद्योगिक विकास के साथ-साथ ग्रामीण आर्थिकी के माध्यम से लोगों के जीवन में आशातीत बदलाव लाने की व्यापक संभावनाएं हैं। प्रदेश सरकार इसी दिशा में कार्य कर रही है। अर्की क्षेत्र के निवासियों के हित और औद्योगिक क्षेत्र में दीर्घकालिक निवेश के दृष्टिगत ही  निर्णय किए जा रहे है। अंबुजा सीमेंट सयंत्र विवाद को लोगों की अपेक्षाओं के अनुरूप सुलझाना इसी दिशा में एक कदम है। 

उन्होंने कहा कि प्रदेश की ग्रामीण आर्थिकी में पशुधन के महत्व को देखते हुए प्रदेश सरकार ने अपने प्रथम बजट में ही ‘हिम गंगा’ योजना आरम्भ करने का निर्णय लिया है। योजना के तहत पशुपालकों को दुध की वास्तविक कीमत दिलाई जाएगी और दुग्ध खरीद, संसाधन तथा विपणन की व्यवस्था में व्यापक सुधार लाया जाएगा। प्रदेश सरकार यह सुनिश्चित बनाएगी कि विशेष रूप से गरीब वर्ग के दुग्ध उत्पादकों को दुध की उचित कीमत प्राप्त हो। ‘हिम गंगा’ योजना के कार्यन्वयन पर 500 करोड़ रुपये व्यय होंगे। 

उन्होंने कहा कि महिला सशक्तिकरण के लिए प्रदेश सरकार कृत संकल्प है। चुनाव पूर्व किए गए वायदे के अनुरूप प्रथम चरण में 02 लाख 31 हजार महिलाओं को 1500 रुपये मासिक सामाजिक सुरक्षा प्रदान की जाएगी। उन्होंने कहा कि वायदे के अनुरूप प्रदेश सरकार अपने प्रथम वर्ष में ही लगभग 90 हजार युवाओं को सरकारी व निजी क्षेत्र में रोज़गार उपलब्ध करवाएगी। उन्होंने महिलाओं और युवाओं से आग्रह किया कि प्रदेश सरकार की विभिन्न योजनाओं का लाभ उठाएं। उन्होंने इस अवसर पर उपस्थित जनसमूह को प्रदेश सरकार द्वारा 100 दिन की अवधि में हिमाचल और अर्की विधानसभा क्षेत्र के विकास के लिए किए गए प्रयासों की जानकारी भी दी। 

संजय अवस्थी ने सभी को विश्वास दिलाया कि अर्की विधानसभा क्षेत्र के लिए धन की कोई कमी नहीं होने दी जाएगी। उन्होंने कहा कि 6.5 किलोमीटर लम्बे गणागुघाट-कुन्नी-छिब्बर-पिपलुघाट सम्पर्क मार्ग को पक्का एवं चैड़ा करने तथा नालियां बनाने एवं टायरिंग के कार्य के लिए विस्तृत परियोजना रिपोर्ट स्वीकृति के लिए भेजी गई है। इस कार्य पर 08.62 करोड़ रुपये व्यय होंगे। उन्होंने महिला मण्डल नदोल के भवन निर्माण के लिए 03 लाख रुपये प्रदान करने की घोषणा की। उन्होंने सामुदायिक भवन ध्यानपुर के निर्माण के लिए अतिरिक्त धनराशि के रूप में 02 लाख रुपये उपलब्ध करवाने की घोषणा भी की।

उन्होंने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला गणागुघाट में 02 अतिरिक्त कमरों के निर्माण के लिए 38 लाख रुपये प्रदान करने की घोषणा भी की। मुख्य संसदीय सचिव ने प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र गणागुघाट के लिए बजट प्रावधान का आश्वासन दिया। उन्होंने गणागुघाट विद्यालय में खेल मैदान बनाने का आश्वासन भी दिया। उन्होंने इस अवसर पर जन समस्याएं सुनी और अधिकारियों को इनके निपटारे के निर्देश दिए। 

इस अवसर पर ग्राम पंचायत गणागुघाट की प्रधान मधुबाला, उप प्रधान प्रवीन, ज़िला कांग्रेस समिति के महासचिव राजेंद्र रावत, कांग्रेस सेवा दल सोलन के ज़िलाध्यक्ष संजय ठाकुर, उपमण्डलाधिकारी अर्की केशव राम, व्यापार मंडल अर्की के अध्यक्ष अनुज गुप्ता, खण्ड विकास अधिकारी तारा शर्मा, पूर्व बीडीसी अध्यक्ष जगदीश ठाकुर, महिला मण्डल की प्रधान सरला देवी, युवक मण्डल छिब्बर के प्रधान रोहित, महिला मण्डल ध्यानपुर की ममता ठाकुर, युवा जागृति क्लब ध्यानपुर कमल ठाकुर, बी.डी.सी सदस्य दीपिका सहित पंचायती राज संस्थाओं के प्रतिनिधि, महिला मण्डल एवं युवक मण्डल के प्रतिनिधि, विभिन्न विभागों के अधिकारी एवं अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *