June 16, 2024

सहकारिता के क्षेत्र में हिमाचल में असीमित संभावनाएं – डाॅ. शांडिल

0

सोलन / 18 मार्च / न्यू सुपर भारत

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता तथा श्रम एवं रोजगार मंत्री डाॅ. कर्नल धनीराम शांडिल ने कहा कि सोलन का जोगिन्द्रा केन्द्रीय सहकारी बैंक प्रदेश के सहकारी बैंक क्षेत्र में अपनी बेहतर कार्यप्रणाली के लिए जाना जाता है। डाॅ. शांडिल आज जोगिन्द्रा केन्द्रीय सहकारी बैंक सोलन में बैंक के नवनिर्वाचित अध्यक्ष मुकेश शर्मा के साथ सहकारिता क्षेत्र एवं सोलन तथा साथ स्थित ज़िलों में बैंक की सेवाओं को सुदृढ़ करने के संदर्भ में विचार-विमर्श कर रहे थे।

डाॅ. शांडिल ने इस अवसर पर मुकेश शर्मा को बधाई देते हुए आशा जताई कि उनके नेतृत्व में जोगिन्द्रा बैंक उन्नति के नए कीर्तिमान स्थापित करेगा। उन्होंने कहा कि सहकारिता के क्षेत्र में हिमाचल प्रदेश में असीमित संभावनाएं हैं। उन्होंने कहा कि जोगिन्द्रा सहकारी बैंक को न केवल आमजन तक अपनी पहंुच को अधिक प्रभावी बनाना होगा अपितु स्वयं सहायता समूहों के माध्यम से ग्रामीण आर्थिकी को मज़बूत करने के लिए भी अधिक प्रयास करने होंगे। उन्होंने आशा जताई कि नवनिर्वाचित अध्यक्ष एवं निदेशक मण्डल तथा बैंक के अधिकारियों एवं कर्मचारियों के सहायोग से इस दिशा में आशातीत सफलता मिलेगी।

उन्होंने कहा कि बैंक को यह प्रयास करना चाहिए कि ज़िला के विभिन्न सरकारी एवं अर्ध-सरकारी विभागों के खातें बैंक की शाखाओं में हों।

बैंक के नवनिर्वाचित अध्यक्ष मुकेश शर्मा ने डाॅ. कर्नल धनी राम शांडिल का स्वागत किया और उन्हें बैंक की कार्यप्रणाली से अवगत करवाया। उन्होंने कहा कि इस बैंक की स्थापना वर्ष 1924 में की गई। बैंक पूरी तरह से कम्प्यूटरीकृत है और बैंक द्वारा केन्द्र एवं प्रदेश सरकार की विभिन्न योजनाओं को लक्षित वर्गों तक पहुंचाया जा रहा है। बैंक को स्वयं सहायता समूहों के क्षेत्र में श्रेष्ठ कार्य प्रणाली के लिए नाबार्ड द्वारा सम्मानित भी किया जा चुका है।

जोगिन्द्रा बैंक के प्रबंध निदेशक एल.आर. वर्मा ने अवगत करवाया कि बैंक द्वारा अभी तक लगभग 560 करोड़ रुपये के विभिन्न ऋण प्रदान किए गए हैं। उन्होंने कहा कि बैंक आधुनिक तकनीक के माध्यम से ग्राहकों को बेहतर सेवाएं प्रदान कर रहा है।

इस अवसर पर ज़िला कांग्रेस समिति के अध्यक्ष शिव कुमार, प्रदेश कांग्रेस समिति के महासचिव कुशल जेठी, खण्ड कांग्रेस समिति के उपाध्यक्ष संजीव ठाकुर, उपाध्यक्ष रजत थापा, कांग्रेस पार्टी के अजय वर्मा सहित अन्य पदाधिकारी, बैंक के अधिकारी व कर्मचारी तथा अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *