May 18, 2024

दिशा समिति की बैठक आयोजित

0

????????????????????????????????????

  सोलन / 18 MARCH / NSB NEWS



लोकसभा सांसद सुरेश कश्यप ने शनिवार को सोलन में ज़िला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति ‘‘दिशा’’ की बैठक की अध्यक्षता करते हुए कहा केन्द्र एवं राज्य सरकार द्वारा लक्षित वर्गों के कल्याण के लिए कार्यान्वित की जा रही विभिन्न योजनाओं के लाभ समय पर पात्र व्यक्तियों तक पहुंचाया जाना आवश्यक है, ताकि राष्ट्र के बहुमूल्य समय व धन की बचत हो सके।


सांसद ने कहा कि विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं का उद्देश्य न केवल पात्र वर्गों को लाभान्वित करना है, अपितु उनका सामाजिक-आर्थिक उत्थान सुनिश्चित बनाना भी है। उन्होंने सभी विभागों के अधिकारियों से केन्द्रीय प्रायोजित योजनाओं व कार्यक्रमों को समयबद्ध ढंग से पूरा करने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि सभी विकास कार्यों में गति लाई जाए तथा कार्यों की गुणवत्ता सुनिश्चित बनाई जाएं। उन्होंने कहा कि सड़कों, पुलों, भवनों व अन्य निर्माण कार्यों की समयबद्ध समीक्षा एवं अधिािरियों द्वारा इनकी गुणवत्ता का अनुश्रवण भी जरूरी है।

उन्होंने ज़िला प्रशासन को निर्देश दिए कि विभिन्न योजनाओं के तहत सभी लंबित कार्यों की रिपोर्ट मंगवाकर इनका कार्य समय पर पूरा किया जाएगा।

सांसद ने बैठक में जल शक्ति विभाग को ग्राम पंचायत जंगेशु में जलापूर्ति के लिए नई पाइप लाइन स्थापित करने के निर्देश दिए। उन्होंने विभाग को नल के माध्यम से समयबद्ध जलापूर्ति सुनिश्चित बनाने के निर्देश भी दिए। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग को राष्ट्रीय बाल सुरक्षा कार्यक्रम को और प्रभावी तरीके से कार्यान्वित करने के निर्देश भी दिए।

बैठक में अवगत करवाया गया कि प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के अन्तर्गत सोलन ज़िला में 196 सड़क निर्माण कार्यों के माध्यम से लगभग 1212 किलोमीटर सड़कों का निर्माण किया गया। इन निर्माण कार्यों पर 375.25 करोड़ रुपये खर्च किए गए। राष्ट्रीय ग्रामीण पेयजल कार्यक्रम के अन्तर्गत जल शक्ति वृत्त सोलन द्वारा 103 योजनाओं पर कार्य आरम्भ किया गया है। इनमें से अधिकतर योजनाओं का कार्य पूर्ण कर लिया गया है तथा शेष योजनाओं का कार्य प्रगति पर है।

कृषि विभाग के अधिकारियों ने जानकारी दी कि मृदा स्वास्थ्य कार्ड योजना के तहत ज़िला में वर्ष 2022-23 में 1912 किसानों को मृदा स्वास्थ्य कार्ड जारी किए गए। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत ज़िला में वर्ष 2022-23 में 1999 किसानों का मक्की, गेहूं तथा धान की फसल के लिए बीमा किया गया।

बैठक में अन्य विभिन्न विभागों द्वारा विकास कार्यों एवं योजनाओं की प्रगति की विस्तृत जानकारी प्रदान की गई।
उपायुक्त सोलन कृतिका कुलहरी ने विश्वास दिलाया कि सांसद द्वारा दिए गए दिशा-निर्देशों का पालन करते हुए योजनाओं के लक्ष्यों को समय पर पूरा करते हुए गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखा जाएगा।

इससे पूर्व, अतिरिक्त उपायुक्त सोलन ज़फ़र इकबाल ने मुख्य अतिथि का स्वागत किया तथा बैठक की कार्यवाही का संचालन किया।

बैठक में ज़िला परिषद सोलन के अध्यक्ष रमेश ठाकुर, ज़िला परिषद सदस्य दर्पणा ठाकुर, विभिन्न विभागों के वरिष्ठ अधिकारी तथा समिति के सरकारी एवं गैर सरकारी सदस्य उपस्थित थे।

.0.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *