June 16, 2024

नाबार्ड द्वारा आजीविका उद्यमिता विकास कार्यक्रम के अन्तर्गत प्रशिक्षण कार्यक्रम आरम्भ

0

सोलन / 07 जनवरी / राजन चब्बा

राष्ट्रीय कृषि एवं ग्रामीण विकास बैंक (नाबार्ड) द्वारा भारतीय सामाजिक कल्याण परिषद (आईसीएसडबल्यू) के माध्यम से सोलन विकास खण्ड की ग्राम पंचायत जौणाजी के मनूह गांव में उद्यमिता आजीविका विकास कार्यक्रम के अंतर्गत मशीन बुनाई का 15 दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम आरम्भ हुआ।


इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में स्वयं सहायता समूह की 90 महिलाओं को प्रशिक्षित किया जाएगा। प्रथम प्रशिक्षण कार्यक्रम में आज मनूह व आसपास के गांव से 30 महिलाओं के प्रथम दल का प्रशिक्षण आरम्भ हुआ। प्रशिक्षण कार्यक्रम के तहत बुनाई के साथ-साथ डिजाइन विकास एवं उद्यमिता विकास पर विशेष बल दिया जाएगा। 


नाबार्ड के जिला विकास प्रबन्धक अशोक चैहान ने इस अवसर पर उद्यमिता विकास की अवधारणा पर प्रकाश डालते हुए कहा कि महिलाओं को संगठित होकर उद्यमिता अपनानी चाहिए। उन्होंने कहा कि परियोजना के अंतर्गत मशीन बुनाई की विधा में 15 दिनों के तीन प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। 

अशोक चैहान ने कहा कि बैंक ऋण के माध्यम से अपना उद्यम विकसित कर स्वरोजगार अपनाया जा सकता है। प्रशिक्षण प्राप्त करने के उपरान्त महिलाओं को संगठित होकर कार्य आरम्भ करना चाहिए। इससे उनकी लागत में कमी आएगी तथा उत्पाद के विपणन में भी आसानी होगी। 
कार्यक्रम में जिला के अग्रणी बैंक यूको बैंक के जिला प्रबन्धक केके जसवाल ने महिलाओं को इस प्रशिक्षण कार्यक्रम का भरपूर लाभ उठाने के लिए प्रोत्साहित किया। उन्होंने प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना तथा अटल पेंशन योजना के बारे में भी विस्तृत जानकारी प्रदान की। 

यूको आरसेटी के निदेशक रोहित कश्यप ने संस्थान द्वारा कार्यान्वित किए जा रहे विभिन्न प्रशिक्षण कार्यक्रमों की भी जानकारी दी।
कार्यक्रम में नाबार्ड द्वारा स्वच्छता एवं साफ सफाई को अपनाने के लिए व्यवहार के स्तर पर महत्वपूर्ण बदलाव लाने पर केन्द्रित स्वच्छता साक्षरता अभियान भी आयोजित किया गया। इस अवसर पर कोविड-19 महामारी से बचाव के सम्बन्ध में विस्तृत जानकारी प्रदान की गई। 
            
इस अवसर पर स्वास्थ्य विभाग से स्वास्थ्य शिक्षक सुषमा शर्मा आईसीएसडबल्यू संस्था की शांति देवी व स्वयं सहायता समूह से जुड़ी महिलाएं उपस्थित थीं। 
.0.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *