June 17, 2024

सोलन जिला की वर्ष 2021-22 की संभाव्यता युक्त ऋण योजना का विमोचन

0

????????????????????????????????????

सोलन / 18 दिसम्बर / न्यू सुपर भारत न्यूज़

उपायुक्त सोलन केसी चमन ने आज यहां सोलन जिला की वर्ष 2021-22 की 3147.32 करोड़ रुपए की संभाव्यता युक्त ऋण योजना (पोटेन्शियल लिकन्ड क्रेडिट प्लान) का विमोचन किया। यह योजना राष्ट्रीय कृषि एवं ग्रामीण विकास बैंक द्वारा तैयार की गई है। 
के.सी. चमन ने इस अवसर पर कहा कि वर्ष 2021-22 में सोलन जिला में कृषि के लिए ऋण संभाव्यता 1011.08 करोड़ रुपए आंकी गई है। सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योगों के लिए 1651.62 करोड़ रुपए, निर्यात के लिए 16.80 करोड़ रुपए, शिक्षा के लिए 30.72 करोड़ रुपए, आवास के लिए 280 करोड़ रुपए, बैंक ऋण के माध्यम से सामाजिक आधारभूत संरचना के लिए 117.44 करोड़ रुपए, नवीकरण योग्य ऊर्जा स्त्रोत के लिए 5.65 करोड़ तथा अन्य प्राथमिकता प्राप्त क्षेत्र गतिविधियों के लिए 34 करोड़ रुपए की ऋण संभाव्यता आंकी गई है।
उपायुक्त ने कहा कि संभाव्यता युक्त ऋण योजना का मुख्य उद्देश्य ग्रामीण विकास की प्रक्रिया में सम्मिलत विभिन्न संगठनांे को संभाव्यताओं के अनुसार प्रयासों को योजनाबद्ध तरीके से दिशा देने में सहयोग करना, दुर्लभ वित्तीय संसाधनों विशेष रूप से बैंक ऋण को विकास की संभाव्यता वाले क्षेत्रांे की ओर मोड़कर उनका अधिकतम उपयोग सुनिश्चित बनाना है।
उपायुक्त ने कहा कि वर्तमान समय में ऋण के माध्यम से रोजगार एवं स्वरोजगार के बेहतर अवसर प्राप्त किए जा सकते हैं। उन्होंने कहा कि जिला में कार्यरत विभिन्न बैंकों को सभी ग्राम पंचायतों एवं गांव तक बैंकों की पहुंच सुनिश्चित बनानी चाहिए। उन्होंने कहा कि शहरों के साथ-साथ ग्रामीण क्षेत्रों में भी लोगों को बैंकों द्वारा ऋण प्रदान करने के लिए चलाई जा रही योजनाओं की जानकारी देनी चाहिए। उन्होंने कहा कि जनसहभागिता से ही वित्तीय योजनाओं से सभी को लाभान्वित किया जा सकता है।  
बैठक में अवगत करवाया गया कि ऋण जमा अनुपात में सोलन जिला की उपलब्धी 61.59 प्रतिशत रही है जो कि प्रदेश में सर्वाधिक है। जिला में वार्षिक ऋण योजना 2019-20 के तहत अभी तक 69.45 प्रतिशत लक्ष्य प्राप्त किए गए है।  

डीडीएम नाबार्ड अशोक चैहान ने संभाव्यता युक्त ऋण योजना के सम्बन्ध में विस्तृत जानकारी प्रदान की।
इस अवसर पर जिला अग्रणी बैंक यूको बैंक के प्रबन्धक केके जसवाल, जिला ग्रामीण विकास अभिकरण के परियोजना अधिकारी राजकुमार, डीडीएम नाबार्ड अशोक चैहान, जिला राजस्व अधिकारी केशव राम सहित अन्य अधिकारी एवं विभिन्न बैंको के प्रबंधक तथा प्रतिनिधि उपस्थित थे। 
.0.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *