June 17, 2024

स्वास्थ्य संस्थानों का स्तरोन्नयन प्रदेश सरकार की प्राथमिकता-डाॅ. सैजल *** अर्की विधानसभा क्षेत्र के बखालग में लगभग 27 लाख रुपए की लागत की योजनाओं का किया लोकार्पण

0

सोलन  / 10 नवम्बर  / न्यू सुपर भारत न्यूज़


स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण तथा आयुर्वेद मंत्री डाॅ. राजीव सैजल ने कहा कि प्रदेश सरकार आरम्भ में जिला स्तर पर स्थापित अस्पतालांे में आवश्यक अधोसंरचना एवं आधुनिक उपकरण उपलब्ध करवाने की दिशा में कार्य कर रही है ताकि किसी भी आपात समय में रोगियों को त्वरित परीक्षण एवं चिकित्सीय सहायता उपलब्ध करवाई जा सके। डाॅ. सैजल आज सोलन जिला के अर्की विधानसभा क्षेत्र की राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बखालग में 15 लाख रुपए की लागत से निर्मित ओवर हेड पुल का लोकार्पण करने के उपरांत उपस्थित जनसमूह को सम्बोधित कर रहे थे। 
आयुर्वेद मंत्री ने इससे पूर्व बखालग में बाग बहुद्देश्शीय सहकारी समिति के 12.08 लाख रुपए की लागत से नवनिर्मित भवन का लोकार्पण भी किया।



डाॅ. सैजल ने कहा कि कोरोना वायरस संक्रमण के कारण उत्पन्न संकट को केन्द्र एवं प्रदेश सरकार ने एक सीख के रूप में लिया है। उन्होंने कहा कि उचित योजना एवं निष्पादन के माध्यम से यह सुनिश्चित बनाया गया है कि लोग कोविड-19 के संकट से बचाव करने में सक्षम हो सकें। किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए केन्द्र सरकार ने हिमाचल को 500 वेंटीलेटर उपलब्ध करवाए हैं। उन्होंने लोगांे से आग्रह किया कि जागरूकता एवं निर्देशों का पालन करके कोरोना वायरस संक्रमण से अपना बचाव करें और देश एवं प्रदेश के विकास में सक्रिय भूमिका निभाएं।


स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार कोविड-19 पर अंकुश लगाने के लिए हरसम्भव प्रयास कर रही है। इन प्रयासों की सफलता के लिए जनसहभागिता भी आवश्यक है। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस से बचाव के लिए लोग आत्म अनुशासन अपनाएं। उन्होंने कहा कि दीपावली के पर्व व अन्य सामूहिक कार्यक्रमों में कोरोना वायरस से बचाव के लिए एहतियात बरतें और नियमों का सजगता के साथ पालन करें। लोग सार्वजनिक स्थानों पर सही तरीके से मास्क पहनें तथा सोशल डिस्टेन्सिग का पूर्ण पालन सुनिश्चित बनाएं। उन्होंने कहा कि बार-बार अपने हाथ साबुन अथवा एल्कोहल युक्त सेनिटाइजर से साफ करते रहें।


डाॅ. सैजल ने कहा कि कोरोना वायरस से बचाव की दिशा में लोगों को जागरूक करने में स्वयंसेवी संगठन महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं। इस दिशा में विभिन्न स्वयंसेवी संगठनों को और सक्रिय भूमिका निभानी चाहिए। 
आयुर्वेद मंत्री ने कहा कि इस ओवरहेड पुल का निर्माण विद्यार्थियों की सुरक्षा के दृष्टिगत किया गया है। उन्होंने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बखालग में डंगे के निर्माण व सम्पर्क मार्ग को पक्का करने के लिए प्राक्कलन के अनुसार धनराशि उपलब्ध करवाने का आश्वासन दिया। उन्होंने विद्यालय में विभिन्न गतिविधयों के लिए 10 हजार रुपए की राशि प्रदान करने की घोषणा भी की।

प्रदेश सहकारी विकास फैडरेशन लिमिटिड के अध्यक्ष एवं प्रदेश भाजपा उपाध्यक्ष रतन सिंह पाल, नगर पंचायत अर्की की पार्षद एवं प्रदेश भाजपा महिला मोर्चा की सदस्य आशा परिहार, भाजपा मंडल अर्की के अध्यक्ष डीके उपाध्याय, किसान मोर्चा के प्रदेश सचिव दलीप सिंह पाल, भाजपा प्रदेश कार्यकारिणी के सदस्य जयनंद, ग्राम पंचायत बखालग के प्रधान किरपा राम, सहकारी सभा समिति बखालग के प्रधान निकाराम, भाजपा महिला मोर्चा अर्की की अध्यक्ष रीना भारद्वाज, भाजयुमो अर्की के अध्यक्ष महेन्द्र ठाकुर, ग्राम पंचायत बखालग के पूर्व प्रधान हीरालाल चन्देल, उपमंडलाधिकारी अर्की विकास शुक्ला, जल शक्ति विभाग की अधिशाषी अभियन्ता कंचन शर्मा, लोक निर्माण विभाग के अधिशाषी अभियन्ता रवि कपूर, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बखालग के प्रधानाचार्य रविन्द्र शर्मा सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति एवं पंचायत प्रतिनिधि तथा स्थानीय निवासी इस अवसर पर उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *