June 17, 2024

प्रश्नोतरी, नारा लेखन एवं चित्रकला प्रतियोगिताओं के माध्यम से राष्ट्रपिता की शिक्षाओं का विवेचन

0

सोलन / 29 सितम्बर / न्यू सुपर भारत न्यूज़

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के उपलक्ष्य में एक सप्ताह तक आयोजित किए जाने वाले कार्यक्रमों की श्रृखंला में आज सोलन जिला के छात्र-छात्राओं द्वारा महात्मा गांधी के जीवन चरित्र पर प्रश्नोतरी, नारा लेखन, पोस्टर मेकिंग तथा चित्रकला प्रतियोगिता आयोजित की गई। यह जानकारी उपनिदेशक उच्च शिक्षा योगेंद्र मखैक ने आज यहां दी। 

योगेंद्र मखैक ने कहा कि जिला के 76 विद्यालयों के 1629 छात्र-छात्राओं ने विभिन्न माध्यमों से महात्मा गांधी के जीवन चरित्र, उनकी शिक्षाओं, स्वतन्त्रता संग्राम में उनके योगदान तथा केन्द्र सरकार द्वारा उनके नाम से कार्यान्वित की जा रही विभिन्न योजनाओं की जानकारी प्रदान की। 
राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला अर्की में आयोजित प्रतियोगिता में अकशेली व शेरनी की टीम ने प्रथम तथा पूर्णिमा व यशस्वी की टीम ने द्वितीय स्थान प्राप्त किया।

उन्होंने कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की शिक्षाओं पर राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला सोलन में भाषण तथा कविता वाचन करवाया गया। इसमें सौम्या, अंजना, तमन्ना तथा रंजना ने भाग लिया।

छात्र-छात्रों ने इन गतिविधियों के माध्यम से अवगत करवाया कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी अंहिसा व स्वच्छता के अगुवा थे और उन्होंने लोगों को स्वच्छता की दिशा में विभिन्न स्तरों पर जागरूक बनाया।

उन्होंने कहा कि इन सब गतिविधियों का उद्देश्य युवा पीढ़ी को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के व्यक्तित्व से परिचित करवाना है ताकि महात्मा गांधी के जीवन चरित्र और उनकी वर्तमान समय में भी प्रासंगिक शिक्षाओं एवं नीतियों का देश एवं युवा हित में सकारात्मक अनुसरण किया जा सके। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *