June 18, 2024

‘हर घर पोषण उत्सव, हर घर पोषण त्यौहार’ के लिए एकजुट होकर करें प्रयास- केसी चमन

0

*पोषण अभियान के लिए गठित जिला स्तरीय अभिसरण समिति की बैठक आयोजित

सोलन / 11 सितम्बर / न्यू सुपर भारत न्यूज़

उपायुक्त सोलन केसी चमन ने कहा कि सही पोषण वर्तमान समय की आवश्यकता है तथा इस दिशा में लक्षित दृष्टिकोण और एकजुट होकर प्रयास कर ही कुपोषण को घटाया जा सकता है। केसी चमन आज यहां पोषण अभियान के लिए गठित जिला स्तरीय अभिसरण समिति की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। 

केसी चमन ने कहा कि राष्ट्रीय पोषण माह के अन्तर्गत इस वर्ष देश में ‘सही पोषण की परिकल्पना लागू करने के लिए ‘हर घर पोषण उत्सव, हर घर पोषण त्यौहार’ विषय निर्धारित किया गया है ताकि बच्चों, किशोरों और महिलाओं को कुपोषण मुक्त किया जा सके।  उन्होंने कहा कि समेकित बाल विकास परियोजना के अंतर्गत बेहतरीन कार्य करने वाले आंनगबाड़ी केंद्रों को प्रोत्साहित किया जा रहा है।

उपायुक्त ने सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिए कि पोषण अभियान के सफल कार्यान्वयन के लिए ग्रामीण स्तर पर आयोजित होने वाले जागरूकता कार्यक्रम के बारे में सोशल मीडिया पर व्यापक प्रचार-प्रसार सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि पोषण अभियान से सम्बन्धित गतिविधियों को सोशल मीडिया पर अद्यतन करें। उन्होंने कहा कि जिला के प्रत्येक आंगनबाड़ी केंद्र तथा ग्राम पंचायत कार्यालय के बाहर ‘हर घर पोषण उत्सव, हर घर पोषण त्यौहार’ लिखवाना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि खंड स्तर पर स्वास्थ्य एवं पोषण के विषय पर फेसबुक व व्ह्टसऐप पर लोगों को वीडियो साझा करके जागरूक किया जाए। उपमण्डलाधिकारी कार्यालय तथा सीडीपीओ कार्यालय पर बैनर लगाना सुनिश्चित किया जाए।

उन्होंने शिक्षा विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि अभियान की सफलता के लिए एनीमिया, एक हजार दिन का शिशु, डायरिया व स्वच्छता जैसे विषयों पर आॅनलाइन निबन्ध प्रतियोगिता करवाना सुनिश्चित करें। 

उन्होंने पंचायती राज विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि पोषण माह के अन्तर्गत पोषण से सम्बन्धित समस्याओं के समाधान के लिए मासिक पोषण पंचायत आयोजित की जाए।  
उन्होंने कहा कि सोलन जिला में पोषण अभियान को सफल बनाने और सभी को स्वस्थ रखने के लिए विभिन्न स्तरों पर व्यापक कार्य किया जा रहा है। जिला के सभी आंगनबाड़ी केन्द्रों में जहां महिलाओं को पोषण अभियान की व्यवहारिक जानकारी दी जा रही है वहीं उन्हें यह भी बताया जा रहा है कि स्थानीय स्तर पर कौन-कौन से पौष्टिक आहार उपलब्ध हैं। 

केसी चमन ने कहा कि जिला के सभी 1281 आंगनबाड़ी केन्द्रों में पोषण के संबंध में जानकारी सत्र आयोजित किए जा रहे हैं। प्रत्येक माह में आयोजित होने वाले विभिन्न सत्रों में महिलाओं को स्तनपान के महत्व से अवगत करवाया जा रहा है और शिशु एवं बच्चों को दिए जाने वाले पौष्टिक आहार की उचित मात्रा की जानकारी दी जा रही है। 

बैठक में जिला कार्यक्रम अधिकारी सुरेंद्र तेगटा ने कहा कि सितम्बर माह को पोषण माह के रूप में आयोजित जा रहा है। इस दौरान जिला, विकास खंड व पंचायत स्तर पर पोषण के प्रति जागरूकता उत्पन्न करने के लिए नियमित कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। खंड स्तर पर जागरूकता रैलियां निकालकर पोषण की जानकारी प्रदान की जाएगी। उन्होंने कहा कि शिशु की रोग प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि के लिए नवजात शिशु को जन्म के एक घंटे के भीतर मां का दूध पिलाना अनिवार्य है।

बैठक के दौरान देश में बच्चों, किशोरों व महिलाओं को कुपोषण मुक्त, स्वस्थ, मज़बत करने की शपथ भी दिलाई गई। बैठक में उपमण्डलाधिकारी सोलन अजय कुमार यादव, जिला स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. एनके गुप्ता, जिला ग्रामीण विकास अभिकरण के परियोजना अधिकारी राजकुमार, जिला खाद्य, नागरिक आपूर्ति नियंत्रक मिलाप शांडिल, सभी खण्डों के बाल विकास परियोजना अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *