June 17, 2024

दैनिक आधार पर योजनाओं का अनुश्रवण करें खण्ड विकास अधिकारी- उपायुक्त

0

सोलन / 29 अगस्त / न्यू सुपर भारत न्यूज़

उपायुक्त सोलन केसी चमन ने खण्ड विकास अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि जन कल्याण के लिए कार्यान्वित की जा रही योजनाओं का दैनिक आधार पर नियमित अनुश्रवण करें ताकि इन योजनाओं का लाभ पात्र लोगों तक अविलम्ब पंहुचे। केसी चमन गत दिवस यहां विकास खण्ड अधिकारियों की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।

केसी चमन ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों के विकास में जिला ग्रामीण विकास अभिकरण की महत्वपूर्ण भूमिका है। उन्होंने खण्ड विकास अधिकारियों को निर्देश दिए कि विभिन्न योजनाओं के तहत लम्बित कार्यों को शीघ्र पूरा करें ताकि आवंटित धन का पूर्ण उपयोग सुनिश्चित हो सके।। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में विभिन्न विकास कार्यों को महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गांरटी योजना (मनरेगा) कनवर्जेंस के माध्यम से करना सुनिश्चित करें। 

उपायुक्त ने खण्ड विकास अधिकारियों को निर्देश दिए कि प्रदेश सरकार की महत्वाकांक्षी पंचवटी योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में पार्कों व बागों के निर्माण के लिए स्थल चिन्हित करके प्रस्ताव उचित स्तर पर प्रेषित करें। उन्होंने कहा कि वरिष्ठ नागरिकों के लिए यह योजना अत्यन्त लाभदायक सिद्ध होगी।

बैठक में जानकारी दी गई कि वर्तमान में मनरेगा के तहत सोलन जिला में 12 लाख 96 हजार 505 जाॅब कार्ड धारक हैं। 25 अगस्त, 2020 तक 01 करोड़ 37 लाख 91 हजार 258 कार्य दिवस सृजित किए गए हैं। उन्होंने कहा कि इस अवधि के दौरान जिला में 2115 परिवारों ने सौ कार्य दिवस पूरे किए। 

बैठक में अवगत करवाया गया कि स्वच्छ भारत मिशन के अन्तर्गत 24 अगस्त 2020 तक 298 सामुदायिक स्वच्छता परिसरों का निर्माण कार्य पूरा किया गया है। 66 का निर्माण कार्य प्रगति पर है। ठोस व तरल कचरा प्रबंधन के लिए जिला की 69 ग्राम पंचायतों को चयनित किया गया है। सामुदायिक शौचालय अभियान के अन्तर्गत 10 शौचालयों का निर्माण किया गया है।  जिला में राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के अन्तर्गत 268 स्वयं सहायता समूह निर्मित कर 3.74 करोड़ रुपए की सहायता राशि प्रदान की गई है।

मुख्यमंत्री ग्रामीण कौशल योजना के अन्तर्गत नालागढ़, धर्मपुर, सोलन तथा कण्डाघाट के 20 प्रशिक्षुओं के कौशल विकास के लिए प्रशिक्षण प्रदान किया गया। योजना के अन्तर्गत प्रशिक्षुओं को पत्थर नक्काशी, बांस से बनने वाले उत्पादों व चीड़ की पत्तियों से बनने वाले उत्पादों का प्रशिक्षण प्रदान किया गया।

प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना के अन्तर्गत जिला में 100 गांवों को चयनति किया गया है। योजना के अन्तर्गत 1378 ग्राम विकास योजनाएं स्वीकृत की गई तथा अब तक 1234 योजनाएं पूर्ण कर ली गई हैं। 

प्रधानमंत्री आवास योजना के अन्तर्गत अभी तक 509 आवासों का निर्माण कार्य पूरा कर लिया गया है।

जिला ग्रामीण विकास अभिकरण के परियोजना अधिकारी राजकुमार ने विभिन्न योजनाओं की विस्तृत जानकारी प्रदान की। 

इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त अनुराग चन्द्र शर्मा, भारतीय प्रशासनिक सेवा की परिवीक्षाधीन अधिकारी रीतिका एवं विभिन्न विकास खण्डों के खण्ड विकास अधिकारी बैठक में उपस्थित थे। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *