June 17, 2024

जिला क्षय रोग निवारण समिति की बैठक आयोजित

0

सोलन / 25 अगस्त / न्यू सुपर भारत न्यूज़

उपायुक्त सोलन केसी चमन ने कहा कि क्षय रोग के समूल नाश के लिए जिला की सभी ग्राम पंचायतों विशेष रूप से दूरदराज के क्षेत्रों में क्षय रोग के सम्बन्ध में लोगों को जागरूक किया जाना आवश्यक है। केसी चमन आज यहां जिला क्षय रोग निवारण समिति की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।

केसी चमन ने स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग को निर्देश दिए कि क्षय रोग कार्यक्रम के अन्तर्गत प्रदान किए जाने वाले सभी लाभ पात्र रोगियों को समय पर उपलब्ध करवाएं जाएं।उन्होंने कहा कि टीबी मुक्त अभियान के अन्तर्गत निक्षय पोषण योजना के प्रावधान के अनुसार सभी क्षय रोग रोगियों को उपचार के दौरान 500 रुपए प्रतिमाह सहायता प्रदान की जा रही है।उन्होंने कहा कि सभी के सक्रिय सहयोग से ही क्षय रोग पर नियन्त्रण प्राप्त किया जा सकेगा।विश्व स्वास्थ्य संगठन के हिमाचल प्रदेश के परामर्शदाता डाॅ. रविन्द्र ने इस अवसर पर क्षय रोग की विस्तृत जानकारी प्रदान की।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी सोलन डाॅ. राजन उप्पल ने अवगत करवाया कि वर्ष 2019 में सोलन जिला में क्षय रोग रोगियों के उपचार की सफलता दर 89 प्रतिशत रही है। उन्होंने कहा कि जिला सोलन में 21 माइक्रोस्कोपिक केन्द्रों में क्षय रोग के लिए बलगम की जांच की जाती है। उन्होंने कहा कि क्षय रोगियों का सम्पूर्ण उपचार उनके घर के समीप ही निःशुल्क किया जा रहा है। बैठक में मुख्यमंत्री क्षय रोग निवारण योजना पर सारगर्भित चर्चा की गई। जिला क्षय रोग अधिकारी डाॅ. मुक्ता रस्तोगी ने क्षय रोग से बचाव के विषय में जानकारी दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *