June 17, 2024

दुधारू पशु सुधार कार्यक्रम के अन्तर्गत गठित समिति की बैठक आयोजित

0

सोलन / 07 अगस्त / न्यू सुपर भारत न्यूज़

दुधारू पशु सुधार कार्यक्रम के अन्तर्गत गठित जिला स्तरीय समिति की बैठक आज यहां अतिरिक्त जिला दण्डाधिकारी सोलन विवेक चंदेल की अध्यक्षता में आयोजित की गई।
बैठक में वर्ष 2019-20 में समिति की प्रगति की समीक्षा की गई और वर्ष 2020-21 की वार्षिक कार्य योजना पर सारगर्भित चर्चा की गई।

अतिरिक्त उपायुक्त ने कहा कि दुधारू पशु सुधार कार्यक्रम के माध्यम से क्षेत्र के पशुपालकों को बेहतर तरीके से लाभान्वित किया जा सकता है। इसके लिए आवश्यक है कि इस दिशा में प्रदेश सरकार द्वारा कार्यान्वित की जा रही योजनाओं को लक्षित वर्गों तक पहुंचाया जाए। उन्होंने आग्रह किया वर्ष 2020-21 में समिति के क्रियाकलापों को बढ़ाया जाए और यह सुनिश्चित बनाया जाए कि समिति अपने निर्धारित लक्ष्यों में सफल रहे। बैठक में वर्ष 2019-20 में दुधारू पशु सुधार कार्यक्रम के अन्तर्गत गठित समिति के कार्यों की समीक्षा की गई।

बैठक में अवगत करवाया गया कि वर्ष 2020-21 में समिति द्वारा कार्यक्रम के अन्तर्गत कुल बजट का 20 प्रतिशत विस्तार एवं प्रशिक्षण पर, 35 प्रतिशत प्रजनन दक्षता सुधार एवं आनुवांशिक सुधार, 15 प्रतिशत चारा उत्पादन सुधार एवं दुधारू पशु प्रबन्धन तथा 10 प्रतिशत विपणन कार्यों पर व्यय किया जाएगा। 

बैठक में दुधारू पशु सुधार समिति सोलन के अध्यक्ष रविन्द्र परिहार, जिला ग्रामीण विकास अभिकरण के परियोजना अधिकारी राजकुमार, सहायक निदेशक पशुपालन डाॅ. अशोक सैणी, दुधारू पशु सुधार समिति के निदेशक एवं सदस्य तथा अन्य कर्मचारी उपस्थित थे। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *