June 17, 2024

सोलन जिला के 25,000 से अधिक व्यक्ति आॅनलाईन हुए योग से लाभान्वित

0

सोलन / 21 जून / न्यू सुपर भारत

सप्तम अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर आज सोलन जिला के 25,000 से अधिक लोगों ने वर्चउल माध्यम से मुख्यमन्त्री जयराम ठाकुर की गरिमामयी उपस्थिति में योग के माध्यम से निरोग रहने के सूत्रांे को आत्मसात किया।


सोलन में जिला स्तरीय कार्यक्रम पण्डित दीन दयाल आयुर्वेदिक अस्पताल में आयोजित किया गया। इस अवसर पर सभी ने आर्ट आॅफ लिविंग संस्था के संस्थापक श्री श्री रवि शंकर का आशीर्वाद भी प्राप्त किया।


सप्तम अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस कोविड-19 प्रोटोकोल के अन्तर्गत सभी दिशा-निर्देशांे का पालन करते हुए आयोजित किया गया।
प्रदेश खादी बोर्ड के उपाध्यक्ष पुरूषोत्तम गुलेरिया ने इस अवसर पर कहा कि प्रधानमन्त्री नरेन्द्र मोदी के सशक्त नेतृत्व में भारत आज पुनः विश्व का मार्ग प्रशस्त कर रहा है। उन्होंने कहा कि विश्व को योग भारत की देन है तथा वर्तमान में पुनः सभी योग के सूत्रों से स्वस्थ रहने एवं बेहतर जीवनशैली अपनाने की और अग्रसर हो रहे हैं।

उन्होंने कहा कि प्रतिदिन योग के नियमित अभ्यास एवं आहार-विहार के नियमों को अपनाकर न केवल निरोग रहा जा सकता है अपितु असाध्य रोगों से मुक्ति भी प्राप्त की जा सकती है।
पुरूषोत्तम गुलेरिया ने कहा कि आयुष घर-द्वार कार्यक्रम के माध्यम से प्रदेश सरकार ने कोविड-19 पोजिटिव रोगियों को स्वस्थ रखने के लिए जहां आर्ट आॅफ लिविंग संस्था के सहयोग से नियमित योग अभ्यास कार्यक्रम आरम्भ किया है

वहीं योग को घर-घर तक पंहुचाने के लिए आॅनलाईन समूह बनाकर लोगों को स्वस्थ जीवन शैली अपनाने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। उन्होंने सभी से आग्रह किया कि योग कोे जीवन का अभिन्न अंग बनाएं और अपनी दिनचर्या को आयुर्वेद के नियमों के अनुरूप व्यवस्थित करें।


प्रदेश भाजपा कार्यकारिणी सदस्य डाॅ. राजेश कश्यप ने कहा कि रोग निवारण में योग की महत्ता सर्वविदित है। उन्होंने कहा कि हम सभी का यह कत्र्वय है कि जन-जन को प्रतिदिन योगाभ्यास के लिए प्रेरित करें। उन्होंने कहा कि नियमित योगाभ्यास से विभिन्न रोगांे से बचा जा सकता है।
उपायुक्त सोलन के.सी. चमन ने सभी से आग्रह किया कि अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता मंे वृद्धि के लिए नियमित योगभ्यास करें। उन्होंने कहा कि योग न केवल रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है अपितु स्वस्थ जीवन शैली अपनाने में सहायक भी बनता है।  

के.सी. चमन ने कहा कि वर्तमान के भाग-दौड़ के समय में मानसिक एवं शारीरिक स्वास्थ्य के लिए योग अत्यन्त आवश्यक है। उन्होंने कहा कि योग दिवस का आयोजन एवं आयुष घर-द्वार कार्यक्रम के माध्यम से लोग, योग के लाभों से व्यवहारिक रूप से परिचित हो रहे हैं।


 उन्होंने कहा कि सोलन जिला में 16 जून, 2021 से ही आयुर्वेद विभाग द्वारा पूर्व योग दिवस गतिविधियां आयोजित की जा रही हैं। उन्होंने कहा कि जिला में अधिक से अधिक लोगों को योग से जोड़ने के उद्देश्य से लगभग 290 व्हाट्स एप समूह बनाए गए हैं। इन समूहों के माध्यम से आज 25,000 से अधिक व्यक्तियों ने योग का लाभ उठाया।


उपायुक्त ने आशा जताई कि योग विभिन्न रोगों के शमन का सशक्त माध्यम बनकर उभरेगा। उन्होंने योग गतिविधियों के सफल संचालन के लिए आयुर्वेद विभाग सोलन को बधाई दी।
इस अवसर पर प्रदेश खादी बोर्ड के उपाध्यक्ष पुरूषोत्तम गुलेरिया, प्रदेश भाजपा कार्यकारिणी सदस्य डाॅ. राजेश कश्यप, योग भारती के राष्ट्रीय संयोजक श्रीनिवास मूर्ति, उपायुक्त सोलन के.सी. चमन, उपमण्डलाधिकारी सोलन अजय यादव, उप पुलिस अधीक्षक रमेश शर्मा, जिला आयुर्वेदिक अधिकारी डाॅ. राजेन्द्र शर्मा सहित, अन्य गणमान्य व्यक्ति, अन्य चिकित्सक एवं पैरा मेडीकल कर्मी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *