June 16, 2024

सोलन जिला का अंतिम स्वास्थ्य मेला चण्डी में सम्पन्न

0

सोलन / 22 अप्रैल / न्यू सुपर भारत

स्वास्थ्य मेलों की श्रृंखला आज सोलन जिला के चण्डी में सम्पन्न हो गई। आज के स्वास्थ्य मेला में दून क विधायक परमजीत सिंह पम्मी मुख्यातिथि के रूप में उपस्थित रहे।
परमजीत सिंह पम्मी ने इस अवसर पर कहा कि आज़ादी के अमृत महोत्सव के तहत देश भर में 18 से 22 अप्रैल, 2022 तक स्वास्थ्य मेले आयोजित किए गए। इसी कड़ी में आज सोलन जिला के चण्डी स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य में अंतिम स्वास्थ्य मेला आयोजित किया गया।


उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य मेलों में जहां स्थानीय लोगों को विशेषज्ञ चिकित्सा सुविधाएं एक ही स्थान पर प्राप्त हुई वहीं विभिन्न परीक्षण भी निःशुल्क आयोजित किए गए। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य मेलों के माध्यम से पात्र लोगों के आयुष्मान भारत तथा हिमकेयर कार्ड बनाए गए। केन्द्र एवं प्रदेश सरकार की इन योजनाओं ने स्वास्थ्य क्षेत्र में क्रांतिकारी परिवर्तन लाए हैं।

उन्होंने कहा कि केन्द्र की आयुष्मान भारत योजना की तर्ज पर हिमाचल प्रदेश सरकार ने हिमकेयर योजना आरम्भ की। हिमकेयर योजना के दायरे में उन सभी व्यक्तियों को लाया गया है जो आयुष्मान भारत के दायरे से बाहर हैं।  


परमजीत सिंह पम्मी ने लोगों से आग्रह किया कि पात्रता अनुसार केन्द्र एवं प्रदेश सरकार द्वारा विभिन्न क्षेत्रों में कार्यान्वित की जा रही योजनाओं का लाभ उठाएं। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों से आग्रह किया कि जिला की सभी ग्राम पंचायतों में गांव-गांव तक लोगों को योजनाओं की जानकारी और इनका लाभ उठाने के लिए आवश्यक दस्तावेज़ों की जानकारी प्रदान करें।

विधायक ने इस अवसर पर स्वास्थ्य मेला में आई बुजुर्ग महिलाओं से बातचीत कर स्वास्थ्य परीक्षणों एवं उनकी समस्याओं के विषय में जानकारी प्राप्त की।
आज आयोजित स्वास्थ्य मेले में एकीकरण जांच व परामर्श केन्द्र की स्थापना भी की गई। मेले में कुष्ठ व क्षय रोग की जांच करने के अतिरिक्त दिव्यांगता प्रमाण पत्र भी बनाए गए। इस अवसर पर रक्तदान शिविर भी लगाया गया।
स्वास्थ्य मेले में विभिन्न विभागों तथा स्वयं सहायता समूहों द्वारा प्रदर्शनियां व स्टॉल भी लगाए गए।


आज आयोजित स्वास्थ्य मेले में स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण तथा आयुष विभाग द्वारा 675 व्यक्तियों का स्वास्थ्य जांचा गया। 53 आयुष्मान भारत स्वास्थ्य कार्ड बनाए गए। 30 आधार कार्ड का सृजन किया गया। 28 दिव्यांगता प्रमाण पत्र जारी किए गए। आयुष विभाग द्वारा 65 व्यक्तियों को योग परामर्श प्रदान किया गया।  


जिला परिषद सोलन के अध्यक्ष रमेश ठाकुर, बीडीसी धर्मपुर की अध्यक्ष जमना ठाकुर, ग्राम पंचायत चण्डी के प्रधान बलवत ठाकुर, उपमण्डलाधिकारी कसौली डाॅ. संजीव धीमान, मुख्य चिकित्सा अधिकारी सोलन डाॅ. राजन उप्पल, खण्ड चिकित्सा अधिकारी डाॅ. ब्रिजेश शर्मा, पंचायती राज संस्थानो के प्रतिनिधि, विभागीय अधिकारी व कर्मचारी, स्वास्थ्य कर्मी तथा स्थानीय लोग इस अवसर पर उपस्थित थेे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *