June 17, 2024

धर्मपुर में जल जीवन मिषन के अंतर्गत छः दिवसीय

0

मंडी / 26 अगस्त / न्यू सुपर भारत

जल जीवन मिशन के अंतर्गत 6 दिवसीय कौशल विकास प्रशिक्षण कार्यक्रम कार्यक्रम 28 अगस्त से धर्मपुर क्षेत्र की ध्वाली पंचायत में आरंभ किया जायेगा । यह जानकारी अधिशाषी अभियंता, जल शक्ति विभाग, मंडी विवेक हाजरी ने आज यहां दी । उन्होंने बताया कि प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारंभ जल शक्ति, राजस्व, बागवानी एवं सैनिक कल्याण मंत्री ठाकुर महेन्द्र सिंह करेंगे ।


उन्होंने बताया कि केन्द्र सरकार की महत्वकांक्षी योजना ’जल जीवन मिशन’ के तहत जहॉं देश ग्रामीण अंचलों में हर घर शुद्ध जल देने की दिशा में अग्रसर है वहीं इस मिशन के तहत आमजन की सहभागिता को सुनिश्चित करने के लिए गांव-गांव में जल एवं स्वच्छता समिति व हर गांव से पॉच महिलाओं के समूह बनाए जा रहें हैं जो न केवल इन योजनाओं के संचालन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे अपितु पानी की शुद्धता को जॉचने के लिए भी प्रशिक्षित किए जा रहे हैं।  

उन्होंने बताया कि आजादी के बाद यह अपनी तरह की पहली योजना है जिसमे गांव के लोगों के पास इस योजना का नियंत्रण भी होगा व अधिकार भी होगा। इस योजना की पूर्ति के लिए आमजन को भी प्रषिक्षित करना आवश्यक है ताकि उन्हें तकनीकी जानकारी हो।

उन्होंने बताया कि  हिमाचल प्रदेश राज्य जल एवं स्वच्छता मिशन सोसाइटी द्वारा इस वित्त वर्ष 6000 लोगों को पंप आपरेटर, फीटर, इलेक्ट््रीशियन व प्लंबिंग का प्रशिक्षिण दिया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *