May 18, 2024

युवा शिक्षा के साथ खेल, योग व प्राणायाम करें दिनचर्या में शामिल-मनेष यादव

0

नाहन / 26 जून / न्यू सुपर भारत

युवा देश की सबसे अमूल्य सम्पत्ति होते है। आज युवाओं में नशे का प्रचलन बडी तादाद में हो रहा है, जो चिंता का विषय है। युवाओं को नशे से दूर रहने के लिए शिक्षा के साथ-साथ खेलों तथा योग व प्राणायाम अपनी दिनयर्चा में शामिल करने चाहिए।यह उदगार अतिरिक्त उपायुक्त सिरमौर मनेश कुमार यादव ने आज उपायुक्त कार्यालय के बचत भवन में अंतर्राष्ट्रीय मादक द्रव्य निषेध/नशा निवारण दिवस के अवसर पर आयोजित जिला स्तरीय कार्यक्रम के दौरान उपस्थित जनसमूह को संबोधित करते हुए व्यक्त किए।

उन्होंने कहा कि समाज में नशे जैसी कुरीतियां दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है, जिसके लिये प्रदेश सरकार नशा मुक्ति अभियान चला रही है। उन्होंने अधिकारियों, स्वयं सेवी संस्थाओं, अभिभावकों तथा पंचायती राज संस्थानों के प्रतिनिधियों से अपील की कि वे समाज में नशे के दुष्परिणामों के प्रति युवाओं को जागरूक करने में अपनी सकारात्मक भूमिका अदा करें ताकि स्वच्छ समाज की परिकल्पना सार्थक हो सके। उन्होंने कहा कि माता-पिता को भी घर पर अपने बच्चों की दिनचर्या तथा प्रत्येक गतिविधि पर नजर रखना आवश्यक है ताकि बच्चा किसी नशे जैसी कुरीति में न पड़ सके।

पुलिस अधीक्षक रमन कुमार मीणा ने कहा कि समाज के सभी वर्गो का दायित्व है कि वह युवाओं को नशे के दुष्प्रभाव की जानकारी दें तथा अभिभावकों को भी अपने बच्चों के व्यवहार पर नजर रखनी चाहिए। उन्होंने कहा कि नशे के अवैध कारोबार की जानकारी पुलिस को दे ताकि इस पर अंकुश लगाया जा सके।जिला कल्याण अधिकारी विवेक अरोड़ा ने मुख्यातिथि का स्वागत किया तथा नशा मुक्त हिमाचल अभियान की विस्तृत जानकारी दी।

इस अवसर पर प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने वर्चुअल माध्यम से कार्यक्रम में उपस्थित प्रतिभागियो को नशे से दूर रहने की शपथ दिलाई। इसके पश्चात अतिरिक्त उपायुक्त तथा पुलिस अधीक्षक ने 19 जून से 25 जून, 2023 तक आयोजित नशा मुक्त अभियान के तहत हुई गतिविधियों में उत्कृष्ट कार्य करने वालों को सम्मानित किया। इस मौके पर विभिन्न विभागों के अधिकारी, स्वयं सेवी संस्थाओं के पदाधिकारी, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता व पंचायती राज संस्थाओं के पदाधिकारी तथा बडी संख्या में युवा व युवतियां उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *