June 17, 2024

सिरमौर जिला का प्रसिद्ध त्रिलोकपुर नवरात्र मेला 13 अप्रैल से 27 अप्रैल तक – उपायुक्त ***कोरोना संक्रमण से बचाव के दृष्टिगत मेले में कुश्ती दंगल का आयोजन नहीं होगा बिना मास्क मंदिर में प्रवेश पर रहेगा प्रतिबंध

0

सिरमौर / 07 मार्च / जगत सिंह तोमर 

महामाया श्री बालासुन्दरी सिद्ध पीठ त्रिलोकपुर में आगामी 13 अप्रैल से 27 अप्रैल 2021 तक चैत्र नवरात्र मेला पारम्परिक ढंग से मनाया जाएगा। यह जानकारी उपायुक्त सिरमौर एवं आयुक्त मंदिर न्यास, डाॅ0आर0के0 परूथी ने आज त्रिलोकपुर में चैत्र नवरात्र मेले के प्रबंधों को लेकर आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए दी। उपायुक्त ने बताया कि मेले के दौरान बिना मास्क किसी को भी मंदिर में प्रवेश की अनुमति नहीं होगी। इसके अतिरिक्त, कोरोना संक्रमण से बचाव के दृष्टिगत मेले में कुश्ती दंगल का आयोजन नहीं किया जाएगा। श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए निःशुल्क पार्किंग की व्यवस्था की जाएगी और पार्किंग स्थल पर बिजली, पानी व शौचालय की सुविधा भी उपलब्ध करवाई जाएगी।उन्होंने कहा कि सुरक्षा की दृष्टि से मेले को तीन सैक्टरों में विभाजित किया जाएगा जिसके प्रत्येक सैक्टर में एक डयूटी मजिस्ट्रेट एवं एक पुलिस अधिकारी को तैनात किया जाएगा।

पुलिस बल के अतिरिक्त 150 गृहरक्षकों जिसमें 25 महिला गृह रक्षक भी होगी, को विभिन्न स्थलों पर श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए तैनात किया जाएगा। उन्होंने बताया कि असमाजिक तत्वों पर नजर रखने के लिए मेला क्षेत्र में लगभग 100 सीसीटीवी कैमरे इन्टरनेट सुविधा सहित स्थापित किए जाएंगे जिनकी निगरानी के लिए मेला मजिस्ट्रेट द्वारा एक प्रशिक्षित पुलिस जवान एवं एक अन्य कर्मचारी को तैनात किया जाएगा। उपायुक्त ने बताया कि मेले के दौरान विस्फोटक सामग्री, आग्नेय शस्त्रों को लाने एवं ले जाने के अतिरिक्त नारियल चढ़ाने पर पूर्ण प्रतिबन्ध रहेगा। ध्वनि प्रदुषण तथा खाद्य पदार्थों की गुणवत्ता की जांच के लिए विशेष उड्न दस्तों का गठन किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए मन्दिर परिसर में नियंत्रण एवं सूचना केन्द्र स्थापित किया जाएगा जहां पर श्रद्धालु अपनी शिकायत को दर्ज करवा सकते हैं।उपायुक्त ने मेले के दौरान सफाई व्यवस्था पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए जिसके दृष्टिगत मेला परिसर को चार सेक्टर में विभाजित किया जाएगा तथा प्रत्येक सेक्टर में सफाई व्यवस्था की देखरेख के लिए एक सुपरवाईजर की नियुक्ति की जाएगी।

उन्होंने परिवहन निगम के अधिकारियों को निर्देश दिए कि मेले में अतिरिक्त बसों को चलाने के लिए आवश्यक प्रबंध किए जाएं ताकि मेले में आने वाले यात्रियों को बेहतर आवागमन की सुविधा उपलब्ध हो सके।सहायक आयुक्त मंदिर न्यास एवं एसडीएम नाहन रजनेश कुमार ने न्यास के सरकारी एवं गैर सरकारी सदस्यों का स्वागत करते हुए आश्वासन दिया कि मेले को सुव्यवस्थित ढंग से आयोजित करने के लिए सभी आवश्यक प्रबंध समय पर पूरे कर लिए जाएगे।बैठक में पुलिस अधिक्षक डाॅ खुशहाल शर्मा, तहसीलदार एवं मंदिर अधिकारी त्रिलोकपुर माया राम, जिला परिषद सदस्य कालाअंब पुष्पा देवी के अतिरिक्त न्यास के  सरकारी व गैर सरकारी सदस्यों ने भाग लिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *