June 17, 2024

शून्य कोविड संक्रमण दर वाली ग्राम पंचायतें होंगी सम्मानित-के.सी. चमन

0

सोलन / 15 जून / न्यू सुपर भारत

उपायुक्त सोलन के.सी. चमन ने कहा कि जिला में शून्य कोविड संक्रमण दर बनाए रखने वाली ग्राम पंचायतों को जिला प्रशासन द्वारा सम्मानित किया जाएगा। उपायुक्त आज यहां कोविड-19 सैम्पलिंग, टीकाकरण में वृद्धि एवं कोविड संक्रमण की सम्भावित तृतीय लहर के विषय मंे जिला स्तरीय कार्य बल की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।


के.सी. चमन ने कहा कि कोविड संक्रमण से जन-जन को बचाने के लिए ग्राम स्तर तक विभागीय समन्वय, सावधानियों का पालन तथा टीकाकरीण के विषय में जन-जन का जागरूक होना आवश्यक है। उन्होंने कहा कि कोविड संक्रमण की सम्भावित तृतीय लहर से बचाव संयुक्त प्रयासों से ही सम्भव है। उन्होंने विभिन्न विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिए कि सभी की सुरक्षा सुनिश्चित बनाने के लिए निर्धारित प्रक्रियाओं का पालन सुनिश्चित बनाएं।

उपायुक्त ने कहा कि ऐसी सम्भावना जताई जा रही है कि यदि कोविड-19 की तीसरी लहर आती है तो बच्चों पर व्यापक प्रभाव हो सकता है। उन्होंने मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देश दिए कि जिला में विभिन्न स्तरों पर अस्पतालों एवं स्वास्थ्य केन्द्रों में बच्चों के लिए पृथक वार्ड स्थापित किए जाएं। ऐसे सभी वार्डों में कोरोना संक्रमण के दृष्टिगत उच्च स्तरीय सुविधाएं उपलब्ध हों।


उन्होंने स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग को निर्देश दिए कि जिला में कोविड-19 के लिए किए जा रहे परीक्षणों की संख्या में वृद्धि की जाए। उन्होंने सैम्पलिंग का समय बढ़ाने के निर्देश भी दिए ताकि अधिक से अधिक व्यक्तियों का कोरोना संक्रमण परीक्षण किया जा सके। उन्होंने जिला के सभी खण्ड विकास अधिकारियों को निर्देश दिए कि खण्ड चिकित्सा अधिकारियों के साथ बैठक कर इस दिशा में योजना तैयार कर सूचित करें।

उन्होंने कहा कि कोविड-19 के सम्भावित संक्रमण को न्यून करने के लिए टीकाकरण का दायरा बढ़ाना आवश्यक है। उन्हों कहा कि अधिक परीक्षण, तीव्र टीकाकरण और नियम पालन सम्भावित कोरोना लहर की सम्भावना को समाप्त करने में महत्वपूर्ण हैं।


के.सी. चमन ने सभी उपमण्डलाधिकारियों को निर्देश दिए कि अपने-अपने अधिकार क्षेत्र में पंचायत स्तर पर गठित कार्यबल को नियमित क्रियाशील रखें ताकि ग्राम स्तर तक सम्भावित कोविड रोगियों, होम आईसोलेशन का अनुश्रवण एवं नियम पालन के सम्बन्ध में जन जागरूकता का कार्य शिथिल न पड़े।


उपायुक्त ने कहा कि मास्क नहीं तो सेवा नहीं (नो मास्क-नो सर्विस) के नियम की पूर्ण अनपुालना सभी का कत्र्वय है। उन्होंने कहा कि दुकानदार और ग्राहक, दोनों को उचित प्रकार से मास्क पहनना चाहिए। ऐसा न करने पर नियमानुसार दुकान को सील भी किया जा सकता है। उन्होंने क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी तथा पुलिस प्रशासन को निर्देश दिए कि बसों में कुल क्षमता के 50 प्रतिशत सीट प्रयोग नियम एवं सभी द्वारा उचित प्रकार से मास्क पहनने की अनुपालना सुनिश्चित बनाएं और ऐसा न होने पर चालान काटे जाएं।

उन्होंने मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देश दिए कि जिला के विभिन्न अस्पतालों में आॅक्सीजन की आपूर्ति नियमित रखी जाए, वैंटिलेटर क्रियाशील रखे जाएं और तीसरी लहर की सम्भावना के दृष्टिगत किसी भी स्तर पर कोताही न बरती जाए।


उपायुक्त ने जिला में सार्वजनिक स्थानों पर उचित प्रकार से मास्क पहनने, उचित सोशल डिस्टेन्सिग बनाए रखने तथा बार-बार अपने हाथ साबुन अथवा एल्कोहल युक्त सेनिटाईजर से धोने की अनुपालना पर बल दिया।  


बैठक में अवगत करवाया गया कि जिला के विभिन्न अस्पतालों में बच्चों के लिए वैंटिलेटर एवं आॅक्सीजन सपोर्ट प्रणाली की तैयारी की जा रही है। आॅक्सीजन कन्सेनट्रेटर की आपूर्ति स्वास्थ्य उप केन्द्रों तक कर दी गई है तथा क्षेत्रीय अस्पताल सोलन में आॅक्सीजन सयन्त्र निर्मित किया जा रहा है।


बैठक में जिला के उपमण्डलाधिकारी, मुख्य चिकित्सा अधिकारी सोलन डाॅ. राजन उप्पल, सभी खण्ड विकास अधिकारी, जिला स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. मुक्ता रस्तोगी एवं विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *