June 17, 2024

श्रीमद् भगवत गीता जीवन जीने की संपूर्ण कला : चेयरमैन सुभाष बराला

0

फतेहाबाद / 14 दिसंबर / न्यू सुपर भारत

श्रीमद् भगवत गीता में जीवन जीने की संपूर्ण कला निहित है। मानव से महामानव बनने की गाथा गीता में है। इसे आत्मसात करें और अपने जीवन को संपूर्ण करें। उक्त विचार हरियाणा सार्वजनिक उपक्रम ब्यूरो के चेयरमैन सुभाष बराला ने मंगलवार को स्थानीय एमएम कॉलेज में अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव के समापन अवसर पर बतौर मुख्यातिथि व्यक्त किए। समापन समारोह की अध्यक्षता उपायुक्त प्रदीप कुमार ने की।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए हरियाणा सार्वजनिक उपक्रम ब्यूरो के चेयरमैन सुभाष बराला ने कहा कि गीता जिला और प्रदेश में ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में जहां जिस कौने में भारतीय संस्कृति के ध्वजवाहक रहते हैं, वे उसे मना रहे हैं। इसका स्वरूप अंतरराष्ट्रीय स्तर पर हो रहा है। उन्होंने गीता के महान संदेश को प्रचार प्रसार के लिए मुख्यमंत्री मनोहर लाल के योगदान को सराहा। चेयरमैन ने कहा कि आज हम छठा अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव मना रहे हैं।

इस महोत्सव को मनाने का मूल उद्देश्य है कि गीता का प्रचार प्रसार आमजन के बीच हो और इसे आमजन आत्मसात करें। उन्होंने कहा कि कुछ संकीर्ण सोच के लोगों ने गीता को हिंदुत्व के साथ जोड़ा, परन्तु इसके 18 अध्यायों में मंदिर व पूजा की महिमा नहीं है। यह व्यक्ति और व्यक्तित्व के बीच द्वंद्व और संघर्ष का समाधान दिखाती है।

सुभाष बराला ने आग्रह किया कि नागरिक इसे मनोरंजन का साधन ना समझकर इसके ज्ञान को आत्मसात करे तो स्वयं के व्यक्तित्व में निखार आएगा। उन्होंने कहा कि गीता में चार विषयों कर्म योग, ज्ञान योग, भक्ति योग व राज योग की महत्ता बताई गई है। सुभाष बराला ने कहा कि हमारी संस्कृति विरासत दुनिया में अनूठी है। पूरी दुनिया को हमने परिवार माना है, यहीं हमारी सांस्कृतिक विरासत है। चेयरमैन ने कहा कि कुछ लोग मनोबल गिराने का प्रयास करते हैं, परंतु जब सांस्कृतिक विरासत को बल देने वाले लोग नेतृत्व करते हैं तो हमें ताकत मिलती है।

पूरी दुनिया ने हमारी आईटी, खेल व विज्ञान का लोहा माना है। हम विश्व गुरू थे, है और आगे भी विश्व गुरू रहेंगे।कार्यक्रम में जिला प्रशासन की ओर से मुख्यातिथि चेयरमैन सुभाष बराला को स्मृति चिह्न देकर सम्मानित किया गया।

इसके अलावा चेयरमैन सुभाष बराला ने विभिन्न विभागों द्वारा लगाई गई सरकार की विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं व नीतियों पर आधारित प्रदर्शनी स्टॉल लगाने, विभिन्न स्कूली बच्चों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रमों की रंगारंगा प्रस्तुति देते तथा विभिन्न सामाजिक-धार्मिक संगठनों के प्रतिनिधियों को सम्मानित किया। कार्यक्रम का समापन आरती के साथ किया गया, जिसमें चेयरमैन सुभाष बराला, उपायुक्त प्रदीप कुमार सहित अन्य प्रशासनिक अधिकारियों व गणमान्य नागरिकों ने भाग लिया।

इस अवसर पर उपायुक्त प्रदीप कुमार, एडीसी अजय चोपड़ा, भाजपा जिलाध्यक्ष बलदेव ग्रोहा, एसडीएम डॉ. चिनार चहल, सूचना, जनसंपर्क एवं भाषा विभाग के उप निदेशक डॉ. साहिब राम गोदारा, जिला परिषद के चेयरमैन राजेश कसवा, डीईओ दयांनद सिहाग, डीडीएएच डॉ. काशी राम, भवानी सिंह, राजेंद्र चौधरी, कृष्ण नैन, प्रमोद बेनीवाल, सतपाल बाजीगर, भीम लांबा, गुरमुख सिंह, शम्मी ढींगरा, राजेश शर्मा, विद्या रति, नरेश टिटू, महेंद्र अरोड़ा सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी-कर्मचारी, सामाजिक-धार्मिक संगठनों के प्रतिनिधि तथा स्कूली बच्चे मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *