June 16, 2024

त्रि- दिवसीय मीमांसा बाल साहित्य उत्सव

0

SHIMLA / 18 MARCH / NSB NEWS

भाषा एवं संस्कृति विभाग द्वारा ‘कीकली चैरिटेबल ट्रस्ट’ के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित किए जा रहे त्रि- दिवसीय  मीमांसा बाल साहित्य उत्सव के दूसरे दिन के पहले सत्र में आयोजित शब्दावली कौशल प्रतियोगिता में 10 वर्ष से कम आयु में प्रथम स्थान पर रिद्धिमा स्वर्ण पब्लिक स्कूल, दूसरे स्थान पर माधवी शर्मा ऑकलैंड हाउस स्कूल, मानसी गौतम चैपसली स्कूल व मोनाल पब्लिक स्कूल की छात्रा रिया ने संयुक्त रूप से तृतीय स्थान प्राप्त किया!

 18 वर्ष से कम आयु वर्ग में अभिलिषु सियाल ऑकलैंड हाउस स्कूल ने प्रथम आर्यन भारद्वाज डीएवी न्यू शिमला ने द्वितीय स्थान मैत्री शर्मा जीसस एंड मैरी स्कूल में तृतीय स्थान प्राप्त किया! इस प्रतियोगिता में आत्मा  रंजन, भारती कुठियाला तथा रीवा गुप्ता निर्णायक के रूप में उपस्थित रहे!

 दूसरे सत्र में छात्र- छात्राओं द्वारा कविता पाठ में सानवी, सिरीशा, विशाली, मोहनी, स्पंदन, दृष्टि, श्रेया, समृति ने स्वरचित कविताएं प्रस्तुत की जिस की समीक्षा सुप्रसिद्ध लेखिका रुपेशवरी शर्मा ने की! कार्यक्रम के तीसरे सत्र में लेखक सूपाता बसु की चर्चित पुस्तक ‘The cursed inheritance’ पुस्तक पर छात्र-छात्राओं द्वारा चर्चा की गई जिसमें डॉ गीतांजलि महिंद्रा ने मॉडरेटर की भूमिका निभाई इसी सत्र में सुप्रसिद्ध लेखिका भारती कुठियाला की पुस्तक ‘सुनो सूर्या’ पर छात्राओं द्वारा परिचर्चा की गई तथा  प्रो मीनाक्षी फेथ पाॅल ने मॉडरेटर की भूमिका निभाई!

 कार्यक्रम के चौथे सत्र में लेखिका उमा ठाकुर की पुस्तक ‘नवल किरण’ पर छात्रों छात्राओं ने परिचर्चा की तथा सुप्रसिद्ध कहानीकार पूर्व प्रशासनिक अधिकारी श्रीनिवास जोशी ने छात्रों द्वारा पूछे गए प्रश्नों के उत्तर देकर छात्राओं की जिज्ञासा के अनुरूप विस्तृत जानकारी दी और अपने विचार सांझा किए! इसी सत्र में बाल कहानीकार पवन चौहान के साथ प्रतिभागी छात्र-छात्राओं ने संवाद किया!

 कार्यक्रम की मुख्य अतिथि सुश्री खिरूनिसा ने अपने संबोधन में कहा कि एक अच्छे लेखक बनने के लिए एक अच्छा पाठक होना अत्यंत आवश्यक है! उन्होंने युवाओं को अपने मनोरंजन के लिए पुस्तकें पढ़ने के लिए प्रेरित किया तथा भाषा एवं संस्कृति विभाग व टिकली चैरिटेबल ट्रस्ट की टीम को इस कार्यक्रम के भव्य आयोजन की सराहना की! कार्यक्रम में उषा बंदे, दीप्ति सारस्वत, उमा ठाकुर तथा किकली चैरिटेबल की अध्यक्षा  वंदना बागड़ा तथा अन्य गणमान्य लोग उपस्थित रहे!

 विभाग के निदेशक डॉ पंकज ललित ने बताया कि 19 मार्च 2023 को बाल साहित्य उत्सव का समापन होगा जिसमें प्रतियोगिता में प्रथम द्वितीय तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले विजेताओं को पुरस्कृत किया जाएगा!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *