June 17, 2024

स्वयं सहायता समूहों के उत्पादों को मिला सोमभद्रा ब्रांड नेम, डीसी ने किया शुभारंभ

0

ऊना / 10 अगस्त / न्यू सुपर भारत

जिला ग्रामीण विकास अभिकरण ऊना के माध्यम से जिला ऊना में विभिन्न स्वयं सहायता समूहों के तैयार उत्पादों को सोमभद्रा ब्रांड नेम मिल गया है। आज उपायुक्त ऊना राघव शर्मा ने सोमभद्रा ब्रांड का शुभारंभ किया। उन्होंने सोमभद्रा ब्रांड के उत्पादों की बिक्री के लिए एमसी पार्क में वोकल फॉर लोकल ट्रेड फेयर का शुभारंभ भी किया। जिलाधीश राघव शर्मा ने कहा कि सोमभद्रा ट्रेड फेयर का आयोजन 10-22 अगस्त तक किया जाएगा।

जिसमें ऊना जिला के पांचों विकास खंडों से विभिन्न स्वयं सहायता समूहों के उत्पाद बिक्री के लिए प्रदर्शित किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि स्वयं सहायता समूहों से जुड़ी महिलाओं के बनाए उत्पादों को प्रशासन ने सोमभद्रा ब्रांड नाम दिया है और अब इन उत्पादों को इसी ब्रांड से जाना जाएगा। उन्होंने कहा कि शीघ्र ही सोमभद्रा उत्पादों को विक्रय करने हेतु प्रशासन पंजीकरण कराएगा।

पंजीकरण के उपरांत उत्पादों को बड़े स्तर पर विक्रय करने के लिए ऑनलाइन माध्यम से भी विक्रय किया जाएगा। जिला प्रशासन अमेजन तथा फ्लिपकार्ट जैसे ऑनलाइन मंचों के जरिए सोमभद्रा ब्रांड के उत्पादों को बेचने को प्रयासरत है।राघव शर्मा ने कहा कि स्वयं सहायता समूहों की महिला सदस्यों को उनके उत्पादों की बिक्री के लिए पैकिंग मैटिरियल डी.आर.डी.ए. के माध्यम से मुहैया करवाया गया है।

जिस पर ब्रांड का नाम अंकित किया गया है। उन्होंने कहा कि जिला से महिला स्वयं सहायता समूह तेल, सेवइयां, बडियां, सिरका, शहद, पापड़, मसाले, चटनी, जैम, आचार व हल्दी सहित बांस के उत्पादों को तैयार करने से जुड़े हैं। डीसी ने कहा कि स्वयं सहायता समूहों के उत्पादों की बिक्री को बढ़ावा देने के लिए डीआरडीए के माध्यम से बौल में शक्ति केंद्र खोला गया है।

विभाग सभी विकास खंडों में इसी प्रकार के एक-एक के स्टोर खोलने जा रहा है, जिनमें इन स्वयं सहायता समूहों के उत्पादों को बिक्री के लिए रखा जाएगा। इस अवसर पर एडीसी डॉ. अमित कुमार शर्मा, पीओ डीआरडीए संजीव ठाकुर सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *