June 18, 2024

फतेहाबाद के सेक्टर तीन वासियों को जल्द मिलेगा स्वच्छ नहरी पेयजल

0

फतेहाबाद / 26 अगस्त / न्यू सुपर भारत

करीब दो दशक से स्वच्छ नहरी पेयजल न मिलने की समस्या से जूझ रहे फतेहाबाद के सेक्टर तीन निवासियों को अब जल्द ही पीने के लिए नहरी पानी मिलेगा। इसके लिए उपायुक्त प्रदीप कुमार ने जन स्वास्थ्य विभाग को निर्देश जारी कर दिए हैं।

उल्लेखनीय है कि स्थानीय सेक्टर तीन करीब दो दशक पहले आबाद हुआ था, लेकिन यहां पर पीने के लिए अभी तक नहरी पानी की आपूर्ति नहीं हो रही है। ऐसे में यहां के निवासी भूमिगत पानी पर ही निर्भर हैं, जिसका टीडीएस करीब एक हजार के आसपास है, जो कि स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। यहां के निवासी पेयजल के लिए पूर्णरूप से आरओ सिस्टम पर निर्भर हंै।लेकिन, लम्बे समय से पेयजल की समस्या का सामना कर रहे सेक्टर वासियों को अब ज्यादा दिनों तक परेशान नहीं होना पड़ेगा।

सेक्टर तीन के रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशन का एक प्रतिनिधि मंडल शुक्रवार को लघु सचिवालय में उपायुक्त प्रदीप कुमार से मिला और सेक्टर में पेयजल समस्या के बारे में उपायुक्त को अवगत करवाया। सेक्टर वासियों ने उपायुक्त को बताया कि सेक्टर तीन में जमीन का पानी किसी भी तरह से पीने या अन्य किसी काम में बरतने लायक नहीं है। लोगों को मजबूरीवश इस भूमिगत पानी पर निर्भर होना पड़ रहा है। उन्होंने उपायुक्त को बताया कि इस पानी से बाथरूम व रसोई में लगी पानी की टूंटियां तथा पानी की पाइपलाइन भी कुछ ही दिनों में जर्जर हो जाती हैं

जिससे लोगों को स्वास्थ्य के नुकसान के साथ-साथ आर्थिक परेशानी का भी सामना करना पड़ रहा है।उपायुक्त प्रदीप कुमार ने सेक्टर वासियों की पेयजल की समस्या को न केवल गंभीरता से लिया बल्कि मौके पर ही जन स्वास्थ्य व हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के संबंधित अधिकारियों को अपने कार्यालय में बुलाया तथा इस समस्या का अतिशीघ्र समाधान करने के निर्देश दिए।

इस दौरान जन स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने उपायुक्त व रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशन के प्रतिनिधि मंडल को आश्वस्त किया कि सेक्टर तीन में बिना किसी देरी के एक-दो दिन में नहर पर आधारित स्वच्छ पेयजल की आपूर्ति कर दी जाएगी। उपायुक्त ने जन स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि यदि इस कार्य में किसी भी प्रकार की कोई अड़चन आती हैं, तो इसके बारे में वे उनको तुरंत अवगत करवाएं।

प्रतिनिधि मंडल में सेक्टर तीन आरडब्ल्यूए के प्रधान बलदेव बजाज, वरिष्ठ उप प्रधान मदन मोहन ग्रोवर, पार्षद ज्योति मेहता, सीए राजेंद्र कुमार के अलावा जीएम रोडवेज शेर सिंह, जन स्वास्थ्य विभाग के कार्यकारी अभियंता तरूण गर्ग व जेई बलविंद्र, हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के एसडीओ पन्नुराम कंबोज, ऋषिराज व सौरभ मेहता आदि गणमान्य नागरिक मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *