May 19, 2024

चुनावी कर्मियों की दूसरी रिहर्सल आयोजित

0

मंडी / 05 नवम्बर / न्यू सुपर भारत

विधानसभा चुनावों को निष्पक्ष एवं सुचारू रूप से करवाने के लिए मंडी विधानसभा क्षेत्र के मतदान कर्मियों की दूसरी चुनावी रिहर्सल आज राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय मंडी में आयोजित की गई। इसमेें मतदान दलों में नियुक्त 11 सेक्टर अधिकारियों व 800 कर्मचारियों को प्रशिक्षण दिया गया ।

सहायक रिटर्निंग अधिकारी एवं एसडीएम सदर रीतिका जिंदल ने बताया कि अब तीसरी व अंतिम रिहर्सल 9 नवम्बर को आयोजित की जायेगी तथा उसके उपरांत मतदान कर्मियों को ईवीएम व अन्य मतदान सामग्री प्रदान की जायेगी तथा वे अपने-अपने मतदान केंद्रों के लिए रवाना हो जायेंगे ।
इस अवसर पर निर्वाचन अधिकारी द्वारा ईवीएम व वीवीपीएटी की सीलिंग संबंधित जानकारी प्रदान करने के साथ साथ किस तरह से मतदान केंद्र को तैयार किया जाता है, ताकि मतदान के मत की गोपनीयता बनी रहे की भी जानकारी प्रदान की गई ।

प्रशिक्षण में पोलिंग डे मॉनटरिंग सिस्टम पीडीएमएस एप्प के बारे में भी बताया गया ताकि मतदान कर्मी प्रति घंटे की अपनी रिपोर्ट इस एप्प के माध्यम से चुनाव विभाग को  भेजी जा सके।
प्रशिक्षण उपरांत चुनाव में कार्यरत कर्मचारियों व अधिकारियों को डाक मतपत्र वितरित कर उन मत पत्रों को डाक द्वारा अपने-अपने विधानसभा क्षेत्रों में भेजने के बारे में जानकारी दी गई ।
निर्वाचन कानूनगो नवीन ठाकुर ने इस दौरान उपस्थित सभी मतदान कर्मियों को मॉक पोल, ईवीएम व वीवीपैट संचालन के साथ-साथ मतदान प्रक्रिया के दौरान अपनाई जाने वाली विभिन्न गतिविधियों की विस्तृत जानकारी दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *