June 17, 2024

उपमण्डल स्तर पर डाक्टरों की टीमें गठित करेंगे एसडीएम

0

डाॅ. ऋचा वर्मा

कुल्लू / 26 मार्च / एन एस बी न्यूज़

जिला दण्डाधिकारी डाॅ. ऋचा वर्मा ने वीरवार को यहां आदेश जारी करते हुए जिला में भविष्य में कोरोना को लेकर किसी प्रकार की अपरिहार्य स्थिति से निपटने के लिए उपमण्डल स्तर पर सरकारी व निजी डाॅक्टरों, सेवा निवृत डाॅक्टरों तथा नर्सिंग स्टाॅफ की टीमें गठित करने को कहा है। प्रत्येक उपमण्डल में यह टीम संबंधित एसडीएम के नियंत्रण में रहेगी। इस संबंध में सभी एसडीएम को अपने-अपने उपमण्डल में खण्ड चिकित्सा अधिकारी के परामर्श से टीमें गठित करने को कहा गया है।

उन्होंने कहा कि नोवल कोरोना वायरस (कोविड-19) एक गंभीर संक्रामक बीमारी है जिसे विश्व स्वास्थ्य संगठन ने वैश्विक महामारी घोषित किया है। यह महामारी पिछले कुछ हफ्तों से तेजी के साथ देशभर में फैल रही है और नागरिकों के जीवन के लिए बड़ा खतरा बन रही है।

आदेश में कहा गया है कि हिमाचल प्रदेश सरकार ने कोविड-19 को फैलने से रोकने के लिए हि.प्र. महामारी कोविड-19 नियमन, 2020 अधिसूचित किया है। इसके अंतर्गत लक्षणों वाले व्यक्तियों को घर अथवा संस्थान में क्वारन्टाईन तथा निगरानी में रखने तथा ऐसे व्यक्तियों स्वास्थ्य एवं परिवार कलयाण मंत्रालय द्वारा निर्धारित मानदण्डों के अनुरूप जांच तथा उपचार के लिए अलग से रखना अनिवार्य किया गया है।

अतः जिला कुल्लू में कोविड-19 के फैलने के कारण मानव जीवन और स्वास्थ्य के खतरे को तुरंत रोकने के लिए आपदा प्रबंधन नियम 2005 की धारा 34 को लागू करना अनिवार्य है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *