June 17, 2024

एसडीएम शशीपाल शर्मा ने किया उपमण्डल का किया दौरा

0

बिलासपुर / 19 मार्च / एन एस बी न्यूज़

एसडीएम घुमारवीं शशी पाल शर्मा उपमण्ड़ल के दौरे के दौरान उन्होने दावला पंचायत की करियालग खडड में एक ट्रैक्टर को देखा जो कि अवैध खनन करके चार लोग ट्रैक्टर ट्राली में रेता व बजरी भर रहे थे। उन्होंने बताया कि जब उन्हे खडड में जाकर पकडने की कोशिश की गई तो वे लोग रूकने का इशारा और आवाज देने के बावजूद भी ट्रैक्टर लेकर भागने लगे।

एसडीएम ने अपना वाहन खडड से आने बाले रास्ते के मुहाने पर ही खड़ा कर दिया और रास्ता ही बंद कर दिया। ट्रैक्टर चालक खडड में ही एक जगह ट्रैक्टर खाली करके साईड में लगा कर भाग गया। एसडीएम ने खडड मेे जाकर ट्रैक्टर चैक किया तो पाया कि ट्रैक्टर पर नम्बर ही नहीं था, काफी मशक्त के पश्चात आनलाईन व्हीकल ट्रैकिगं व कम्पयूटर के माध्यम से ट्रैक्टर की चैसी नम्बर से ट्रैक्टर के नम्बर का पता लगाया गया जोकि एचपी 11बी 0498 पाया गया। कुछ देर पश्चात ट्रैक्टर का मालिक मौके पर पंहुच गया। एसडीएम शशीपाल शर्मा ने मौके पर पुलिस व खनन निरिक्षक को बुलाया और ट्रैक्टर को जब्त कर लिया।

जहां पर ट्रैक्टर अवैध खनन कर रहा था वहां पर ग्राम पचायत दावला की महिलांए मनरेगा के तहत भूमि सुधार के कार्य में लगी हुई थी जोकि इस खनन कार्य की साक्षात गवाह बनीं। एसडीएम शशीपाल शर्मा ने जब मनरेगा के तहत कार्य कर रही महिलाओ से मस्ट्रोल की मांग की तो पाया कि मौके पर मस्ट्रोल ही नही है जोकि मौके पर होना चाहिए था। उन्होने इस संबध में मौके पर ही
खण्ड़ विकास अधिकारी घुमारवीं को निर्देश दिए कि कोई भी कार्य जो मनरेगा के तहत हो रहा है वहां पर मस्ट्रोल का होना सुनिश्ति करें ताकि यह पता लगाया जा सकें कि मस्ट्रोल जिन मजदूरो के नाम जारी हुआ है वहीं लोग वहां पर काम कर रहे हैं।

एक अन्य मामले मेें एक ट्रैक्टर एचपी 21ए 6803 जोकि खनन में शामिल नही था के चालक को वाहन के कागजात दिखाने को कहा गया तो वह वाहन से संबधित दस्तावेज नहीं दिखा पाया मौके पर ही चालान कर जुर्माना राशी प्राप्त की गई तथा यह हिदायत दी गई कि भविष्य में दस्तावेज वाहन के साथ ही रखें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *