September 20, 2024

एसडीएम ने टोहाना क्षेत्र के आइसोलेशन केंद्रों का दौरा कर स्वास्थ्य सुविधाओं की ली जानकारी

0

टोहाना / 21 मई / न्यू सुपर भारत

उपमंडलाधीश गौरव अंतिल व डीएसपी बिरम सिंह ने शुक्रवार को टोहाना क्षेत्र के कोविड केयर सैंटर का निरीक्षण किया और अस्पताल के चिकित्सकों से स्वास्थ्य सुविधाओं की जानकारी ली। उन्होंने कोरोना महामारी संक्रमण फैलाव को रोकने के लिए कोविड केयर सैंटर में चिकित्सा व्यवस्था का जायजा लेते हुए गांव पारता, बोस्ती, इन्दाछोई का दौरा किया।


एसडीएम गौरव अंतिल ने कहा कि प्रशासन द्वारा गांवों में भी आइसोलेशन केंद्र बनाए गए है ताकि ग्राम स्तर पर लोगों को पर्याप्त स्वास्थ्य सुविधाएं मिल सके। उन्होंने विभिन्न विभागों की गठित टीमों के अधिकारियों व कर्मचारियों को निर्देश देते हुए कहा कि वे आइसोलेशन केंद्र में स्वच्छता पर विशेष ध्यान दें और ग्रामीणों को भी इस बारे जागरूक करें।

इसके अलावा सरकार द्वारा नागरिकों को दी जा रही विभिन्न सुविधाओं के बारे में उन्हें अवगत कराया जाए। गौरव अंतिल ने उपमंडल वासियों से आह्वान किया कि वे अपना एंटीजन कोरोना टेस्ट करवाए। एंटीजन रिपोर्ट में पॉजिटिव पाए जाने पर माइल्ड सिमटम्स वाले मरीजों को होम आइसोलेशन करके उन्हें विभाग द्वारा रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाली किट उपलब्ध करवाई जाएगी, ताकि वे जल्द ठीक हो सके। उन्होंने ने कहा कि जिन मरीजों के घर पर होम आइसोलेशन की सुविधा पूर्ण नहीं होती है तो ऐसे मरीजों को गांव में स्थापित किए गए आइसोलेशन सेंटर में रखा जाएगा।


इस दौरान डीएसपी बिरम सिंह ने लोगों को जागरूक करते हुए कहा कि कोरोना के प्राथमिक लक्षण दिखने पर ही तुरंत चिकित्सक से संपर्क करें और अपनी जांच करवाएं तथा परामर्श अनुसार उपचार लें। कोरोना से घबराएं नहीं बल्कि जांच के लिए आगे आएं। स्वयं, अपने परिजनों व दूसरों को सुरक्षित रखने में सहयोग करें।

उन्होंने लोगों से आह्वान किया कि वे एक साथ बैठकर ताश ना खेले व हुक्का ना पिएं, इससे संक्रमण फैलने की संभावना बढ़ जाती है। उन्होंने ग्राम वासियों से कहा कि सरकार द्वारा निशुल्क कोरोना से बचाव के लिए टीकाकरण किया जा रहा है। कोरोना संक्रमण से बचने के लिए टीकाकरण जरूर करवाएं। उन्होंने कहा कि वे स्वयं टीकाकरण की दोनों डोज ले चुके हैं। यह बिल्कुल सुरक्षित और प्रभावी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *