June 2, 2024

एसडीएम ने वीसी के माध्यम से ली कोविड-19 ब्लॉक टास्क फोर्स कमेटी की बैठक

0


टोहाना / 27 अप्रैल / न्यू सुपर भारत


             उपमंडलाधीश गौरव अंतिल ने कोरोना की स्थिति को लेकर मंगलवार को वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से कोविड-19 ब्लॉक टास्क फोर्स कमेटी की बैठक का आयोजन किया गया और संक्रमण फैलाव को रोकने की दिशा में आवश्यक दिशा निर्देश दिए।


उपमंडलाधीश गौरव अंतिल ने कोरोना की स्थिति व संक्रमण फैलाव को रोकने के दृष्टिïगत किए गए प्रबंधों बारे में विभिन्न विभागों के अधिकारियों से जानकारी ली। एसएमओ डॉ. हरविंद्र सिंह सागु ने एसडीएम को बताया कि टोहाना में 269 कोरोना केस एक्टिव है। उन्होंने बताया तीन निजी हॉस्पिटल आरएमसी, संगम व संजीवनी हॉस्पिटल को कोविड सेंटर बनाया गया है। उन्होंने बताया जहां पर भी कोरोना पॉजिटिव केस पाया जाता है, उसके आस-पास के घर को मिनी कंटेनमेंट जोन व पूरी गली को बफर जोन बना दिया जाता है।

प्रशासन की देखरेख में ऑक्सीजन पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है। उन्होंने बताया कि जिसको भी वैक्सीन दी गई है, किसी को भी किसी प्रकार की दिक्कत नहीं हुई है। कोरोना वैक्सीन पूरी तरह सुरक्षित हैं। सभी को अपनी बारी आने पर वैक्सीन जरूर लगवानी चाहिए। उन्होंने बताया 1 मई से 18 वर्ष से ऊपर के लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी।


एसएमओ जाखल ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के द्वारा उपमंडलाधीश को बताया कि जाखल में 133 कोरोना पॉजिटिव केस है। उन्होंने बताया कोरोना पॉजिटिव मरीज के लिए उचित प्रबंध किए गए हैं। उपमंडलाधीश ने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि बिना मास्क वाले व्यक्तियों के ज्यादा से ज्यादा चालान किए जाए। उन्होंने बताया शादी विवाह में इंडोर में 30 व आउट डोर में 50 लोगों को ही अनुमति है। उन्होंने बताया कि कोरोना संक्रमण फैलाव के मद्देनजर हिदायतों की गंभीरता से पालना के लिए बनाई गई टीमें लगातार गश्त करें और नागरिकों को जागरूक किया जाए कि वे कोरोना बचाव उपायों की गंभीरता से पालना करें।


              एसडीएम ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि अस्पताल में आईसीयू, वैंटीलेटर तथा ऑक्सीजन पर कितने कोविड-19 मरीज हैं, की जानकारी प्रशासन को मुहैया करवाए। इसके साथ ही कोविड-19  मरीज के लिए अस्पताल में उपलब्ध ऑक्सीजन, दवाई व अन्य आवश्यक सुविधाओं का ब्यौरा भी अपडेट रखे।

उन्होंने कहा कि कोरोना की इस संकट की घड़ी में हमारा उद्देश्य उपलब्ध संसाधनों से ही कोविड-19 मरीज के लिए बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं मुहैया करवाना है। एसडीएम गौरव अंतिल ने खंड शिक्षा अधिकारी जाखल व टोहाना को निर्देश दिए कि अगर कोई भी स्कूल व कोचिंग संस्थान सरकार द्वारा जारी दिशा निर्देशों की पालना नहीं कर रहा है तो उस पर उचित कार्रवाई की जाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *