June 18, 2024

सक्षम हरियाणा की दिशा में सक्रिय है झज्जर जिला – एसडीएम शिखा ने ली झज्जर, मातनहेल व साल्हावास खंड के सक्षम अधिकारियों की बैठक

0

झज्जर / 31 मार्च / न्यू सुपर भारत

 झज्जर जिला विद्यार्थियों को गुणात्मक शिक्षा प्रदान करते हुए सक्षम हरियाणा की दिशा में सकारात्मक कदम उठा रहा है। यह जानकारी एसडीएम झज्जर शिखा ने दी। एसडीएम ने  जिला के झज्जर, मातनहेल व साल्हावास खंड से जुड़े सक्षम अधिकारियों की बैठक ली। बैठक में एसडीएम ने कहा कि उपायुक्त जितेंद्र कुमार के दिशा-निर्देशों अनुसार जिला में सक्षम हरियाणा को प्रभावी रूप से क्रियांवित किया जा रहा है। 

एसडीएम शिखा ने कहा कि सक्षम हरियाणा के तहत शिक्षा के क्षेत्र में आवश्यक सुधारों की विवेचना की गई। प्रत्येक खंड द्वारा विद्यार्थियों के अधिगमस्तर को किस प्रकार ऊपर उठाया जाए आदि विषयों  में विस्तारपूर्वक चर्चा की गई। एसडीएम ने खंड शिक्षा अधिकारियों एवं उनकी टीम द्वारा विद्यार्थियों के शैक्षणिक उत्थान हेतु उठाए जा रहे प्रयासों की सराहना की और निर्देश दिए कि इस प्रकार के नवाचारों को भविष्य में बढ़ाया जाए और प्रत्येक विद्यालय की नियमित शैक्षणिक जांच की जाए।

उन्होंने कहा कि शिक्षा विभाग द्वारा दिए गए आदेशों की अनुपालना को सुनिश्चित किया जाए और शिक्षा के क्षेत्र में जिला झज्जर को प्रथम स्थान पर रखने के यथासंभव प्रयास किए जाएं। एसडीएम को खंड शिक्षा अधिकारियों ने अपने स्तर पर शिक्षा के उत्थान हेतु उठाए गए विभिन्न प्रयासों के बारे में जानकारी दी। मेगा पीटीएम, अवसर एप व समीक्षा एप के प्रयोग, साप्ताहिक प्रश्नोत्तरी कार्यक्रम में विद्यार्थियों की सक्रिय भूमिका के बारे में सक्षम प्रोजेक्ट से जुड़े अधिकारियों ने जानकारी दी।

साथ ही बोर्ड कक्षाओं की तैयारी के लिए प्रश्न बैंक का प्रयोग, हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की वेबसाइट से पिछले वर्षों के प्रश्न पत्रों की दोहराई एवं इन कक्षाओं की नियमित शैक्षणिक जांच आदि नवाचारों की विस्तृत रिपोर्ट एवं आगामी योजना के बारे में एसडीएम को बताया गया। बैठक में खंड शिक्षा अधिकारी झज्जर से रामनिवास शर्मा, मातनहेल से राजमल और साल्हावास से सुभाष दहिया के साथ तीनों खंडों के सक्षम सहयोगी और बीआरपी व एबीआरसी ने भाग लिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *