June 17, 2024

प्रकृति प्रशिक्षण जागरूकता शिविर में स्कूली बच्चों को जैव विविधता बारे किया जागरूक

0

फतेहाबाद / 23 नवंबर / न्यू सुपर भारत

राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय दरियापुर में वन विभाग हरियाणा द्वारा प्रकृति प्रशिक्षण जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया। जागरूकता शिविर में वन अधिकारी अनिल ने स्कूली बच्चों को जैव विविधता के लिए जागरूक किया। इसके साथ ही उन्होंने विद्यार्थियों को स्वास्थ्य उपचार के लिए तुलसी, आंवला, एलोवेरा आदि पौधों के प्रयोग तथा उनके उपयोग बारे जानकारी दी।

इस मौके पर वन विभाग के पीआरओ प्रवीण कुमार ने जागरूकता शिविर में विद्यार्थियों को विभाग की विभिन्न स्कीमों ऑक्सी वन योजना, प्राण वायु देवता पेंशन योजना, पौधागिरी अभियान पर विस्तार से जानकारी दी। शिविर के दौरान उन्होंने स्कूली बच्चों को पेड़ पौधों के संरक्षण, भूमि कटाव, जल संरक्षण एवं नदियों के जीर्णोद्धार बारे भी जागरूक किया।

इस अवसर पर स्कूली बच्चों की पेंटिंग व प्रश्रोतरी प्रतियोगिता आयोजित करवाई गई, जिसमें विजेता बच्चों को स्मृति चिह्न देकर सम्मानित किया गया। पेंटिंग प्रतियोगिता में पूनम ने प्रथम, सुमन ने द्वितीय तथा पार्वती ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। इसी प्रकार से प्रश्रोतरी प्रतियोगिता में मीना ने प्रथम, अलका ने द्वितीय तथा आरजू ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। कार्यक्रम उपरांत वन विभाग के सौजंय से स्कूली बच्चों तथा अध्यापकों के लिए खानपान की भी व्यवस्था की गई। कार्यक्रम में हैड मास्टर सुनीता सिंगला, अध्यापक रमेश, सरला, जया आदि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *