June 16, 2024

स्वस्थ जीवनशैली के लिए करें प्रतिदिन करें योग अभ्यास: एसडीएम

0

बादली / 21 जून / न्यू सुपर भारत

  सातवें विश्व योग दिवस के अवसर पर नगर के स्टेडियम  में कोविड प्रोटोकॉल के तहत उपमंडल स्तर पर  योग फॉर वेलनेस थीम पर कार्यक्रम आयोजित किया गया।  एस डी एम विशाल कुमार ने योग अभ्यास कार्यक्रम का शुभारंभ करते हुए कहा कि कोरोना संक्रमण काल मेंं स्वस्थ जीवनशैली के प्रतिदिन योग अभ्यास करें।

शारीरिक और मानसिक विकास के लिए भारतीय योग विद्या दुनियाभर में लोकप्रिय हो रही है। कोरोना जैसी वैश्विक महामारी के संकट काल में  शरीर की रोग प्रति रोधक क्षमता बढ़ाने और वायरस के फैलाव को रोकने में भारतीय योग और आयुष पद्घति कारगर साबित हुई है। पूरी दुनिया में भारतीय योग पद्घति को माना और अपनाया है।


  एस डी एम ने कहा कि भारत वर्ष के आहवान पर संयुक्त राष्टï्र संघ ने 21 जून को विश्व योग दिवस घोषित किया है, यह प्रत्येक भारतीय के लिए गौरव की बात है।  सरकार ने इस वर्ष कोरोना संक्रमण काल में  योग को जन जन तक पहुंचाने के लिए विश्व योग दिवस को योग फॉर वेलनेस थीम पर मनाया है।

महामारी के संकट काल में योग उम्मीद की नई किरण दिखाता है। मनुष्य की नकारात्मकता को सकारात्मकता में बदलते हुए शारीरिक व मानसिक रूप से मजबूत बनाता है। विश्व योग दिवस के अवसर पर डिजिटल माध्यम से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व मुख्यमंत्री मनोहर लाल के संदेश  को भी कार्यक्रम में मौजूद नागरिकों ने सुना और योगासन प्रक्रिया में भागीदार बनें।


उपमंडल स्तर पर आयोजित योग कार्यक्रम में तहसीलदार श्रीभगवान , थाना प्रभारी बाबूलाल, आयुष अधिकारी डॉ सुमन सहित अन्य अधिकारीगण मौजूद रहे। डॉ सुमन ने बताया कि खंड बादली के गांव देवरखाना, निमाणा, गुभाना, ईस्माइलपुर, लगरपुर, माजरी, एमपी माजरा, मुंडाखेड़ा, खेड़ी जट में योग दिवस पर कार्यक्रम आयोजित हुए और कोविड प्रोटोकॉल के तहत  सभी आयोजन स्थल पर मौजूद नागरिकों ने लाइव टेलीकास्ट के माध्यम से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहरलाल के संबोधन को सुना।  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *