June 17, 2024

सावधानी व जागरूकता ही बनेगा कोरोना डेल्टा प्लस वेरिएंट से बचाव का सशक्त माध्यम : डीसी

0

झज्जर / 27 जून / न्यू सुपर भारत

झज्जर जिला प्रशासन कोरोना की संभावित तीसरी लहर के रूप में आने वाले डेल्टा वेरिएंट से दूरी बनाए रखने के लिए पूरी तरह से सजग एवं सतर्क है। प्रयास है कि किसी भी प्रकार की अनहोनी संभावित तीसरी लहर में न हो इसके लिए आमजन सावधानी व जागरूकता के साथ कोरोना डेल्टा वेरिएंट से बचाव का सशक्त माध्यम अपनाएं। यह आह्वान डीसी श्याम लाल पूनिया ने किया।

डीसी ने बताया कि स्वास्थ्य सुरक्षा के मद्देनजर प्रशासनिक स्तर पर व्यापक प्रबंध सुनिश्चित किए गए हैं, ऐसे में आमजन धैर्य व संयम बनाए रखते हुए कोविड गाइडलाइन की अनुपालना करते हुए सुखद स्वास्थ्य माहौल बनाए रखने में सहभागी बनें। 

डीसी श्याम लाल पूनिया ने कोरोना महामारी को लेकर आमजन को पुन: सतर्क करते हुए कहा है कि कोरोना डेल्टा प्लस वेरिएंट विभिन्न देश व प्रदेश में अपनी दस्तक दे रहा है, ऐसे में झज्जर जिला में किसी भी रूप से कोरोना के इस नए वेरिएंट के संक्रमण फैलाव न हो इसका पूरा ध्यान जिला वासियों को रखना होगा। कोशिश करें कि एक भी नागरिक बेपरवाह न बने और कोरोना से बचाव के लिए उचित व्यवहार की अनुपालना को सुनिश्चित करें।

जिला वासियों को दिए संदेश में डीसी ने कहा है कि स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार डेल्टा प्लस वेरिएंट की रफ्तार दूसरी लहर के डेल्टा से 3 गुना ज्यादा तेज है और अधिक तेजी से फैलने वाले इन संक्रमणों को रोकने के लिए सावधानी व जागरूकता के साथ हम सभी को मिलकर फिर से घरों में रहकर स्वास्थ्य सुरक्षा चक्र को मजबूत बनाए रखना होगा।

मास्क का उपयोग व उचित शारीरिक दूरी बेहद जरूरी :  डीसी ने जिले वासियों से आह्वान किया कि मास्क का उपयोग करने के साथ ही एक दूसरे से उचित शारीरिक दूरी की पालना करते हुए अपने हाथों को साबुन से धोते हुए संक्रमण फैलाव को रोकने में सभी को सहभागी बनना होगा। उन्होंने शहरी निकाय व पुलिस विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि स्वास्थ्य सुरक्षा के तहत सख्ती बेहद जरूरी है, ऐसे में संबंधित टीम बिना मास्क लगाकर घरों से बाहर निकलने वालों के चालान करें और उन्हें समझाएं कि वे कोरोना संक्रमण चैन को फैलने से रोकें और कोरोना से दूरी बनाए रखने में सक्रिय भूमिका अदा करें।

उन्होंने कहा है कि किसी प्रकार से भी बीमारी के लक्षण नजर आने पर चिकित्सक की सलाह अवश्य लें। अस्पताल जाने को आखिरी विकल्प के रूप में अपनाएं। लक्षण नजर आते ही स्वयं को आइसोलेट करें। हर प्रकार की सावधानी बरतें। चिकित्सकों के परामर्श के अनुसार दवाइयों का सेवन करें।

वैक्सीनेशन बनेगा मजबूत सुरक्षा कवच :  डीसी श्याम लाल पूनिया ने कहा कि कोरोना महामारी की रोकथाम में वैक्सीनेशन मजबूत सुरक्षा कवच के रूप में मनुष्य के साथ रहेगा। उन्होंने जिला के 18 साल से अधिक आयु वर्ग के लोगों को तत्परता से वैक्सीनेशन करवाने के लिए प्रेरित किया।

उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग की ओर से कोरोना वैक्सीनेशन सेंटर पर कोरोना से बचाव में सहयोगी वैक्सीन प्रक्रिया अमल में लाई जा रही है, ऐसे में सभी अपनी दोनों डोज अवश्य लगवाएं। उन्होंने कहा कि भले ही कोरोना डेल्टा प्लस वेरियंट का फैलाव दिनोंदिन देश-प्रदेश में हो रहा है किंतु जब तक हम स्वास्थ्य सुरक्षा चक्र के तहत मास्क का उपयोग, एक दूसरे से उचित शारीरिक दूरी बनाकर रखें, अनावश्यक रूप से घरों से बाहर न निकलने का संकल्प लेंगे और कोरोना वैक्सीनेशन का कवच धारण करेंगे तो निश्चित तौर पर कोरोना डेल्टा प्लस वेरिएंट की दस्तक किसी भी रूप से जिला में किसी मनुष्य के शरीर में नहीं होगी।

सावधानी ही बचाव का सशक्त माध्यम बनेगा। उन्होंने कहा कि कोरोना की संभावित तीसरी लहर को लेकर प्रशासन पूरी तरह से सुरक्षात्मक कदम उठा रहा है। पर्याप्त स्वास्थ्य संसाधनों के साथ स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने में प्रशासन अपना दायित्व निभाएंगा किंतु प्रयास रहें कि ऐसी स्थिति उत्पन्न ही न हो।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *