June 17, 2024

सतपाल सिंह सत्ती ने बहडाला में 45 लाख रुपये से बनने वाली पेयजल योजना का किया भूमिपूजन

0

ऊना / 19 अगस्त / न्यू सुपर भारत

छठे राज्य वित्तायोग के अध्यक्ष सतपाल सिंह सत्ती ने आज ग्राम पंचायत बहडाला के वार्ड नंबर 8 में लगभग 45 लाख रुपये से निर्मित होने वाली पेयजल योजना का भूमिपूजन कर निर्माण कार्य का शुभारंभ किया।


इस मौके पर सतपाल सिंह सत्ती ने कहा कि बहडाला के वार्ड नंबर 8 में इस पेयजल योजना के निर्माण से लगभग 1100 लाभार्थियों को पेयजल आपूर्ति सुनिश्चित होगी। उन्होंने बताया कि शीघ्र ही बहडाला में 55 लाख रुपये की लागत से एक सिंचाई योजना का निर्माण किया जाएगा। इस सिंचाई योजना के निर्मित होने से लगभग 1500 कनाल भूमि को सिंचाई योग्य जल की सुविधा उपलब्ध हो पाएगी। उन्होंने बताया कि पटवार वृत बहडाला के निकट जल जीवन मिशन के तहत रिग का निर्माण कार्य प्रगति पर है जिसके पूर्ण होने से लगभग 500 घरो को पेयजल की सुविधा उपलब्ध होगी।

उन्होंने बताया कि रावमापा बहडाला में लगभग 1 करोड़ रुपये की लागत से साईंस ब्लाॅक तैयार किया गया जिसका लोकापर्ण मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर द्वारा किया गया था। इसके अलावा स्कूल में एक करोड़ रुपये की लागत से अतिरिक्त कमरों के निर्माण का कार्य भी प्रगति पर है। उन्होंने बताया कि सरकार द्वारा शिक्षा के क्षेत्र में आधारभूत ढांचों के सुदृढ़ीकरण करने के परिणामस्वरुप ही आज बहडाला स्कूल में लगभग 600 विद्यार्थी शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं।

उन्होंने बताया कि वर्तमान सरकार के कार्यकाल में ऊना विधानसभा क्षेत्र में अब तक लगभग 50 ट्यूबवेल लगाए जा चुके हैं और आने वाले समय में आवश्यकता के आधार पर और ट्यूबवेल निर्मित किए जाएंगे ताकि कोई भी घर स्वच्छ पेयजल आपूर्ति से न छूटे। उन्होंने बताया कि जल जीवन मिशन के तहत अब तक 7888 घरों को नल स ेजल की सुविधा प्रदान की जा चुकी है। इसके अलावा 4500 लोगों को गैस कनेक्शन प्रदान किए गए हैं।

सत्ती ने बताया कि बहडाला में ही मोहल्ला डोहलेयां से लेकर मोहल्ला प्लासर व अपर प्राइमरी तक 35 लाख की पक्की सड़क का कार्य पूर्ण किया गया है।इस दौरान स्थानीय निवासियों द्वारा बहडाला सत्संग घर से लेकर नेशनल हाईवे तक संपर्क सड़क के निर्माण और चताडा मोड़ से लेकर बहडाला मार्किट तक नैशनल हाईवे के किनारे नाले के निर्माण की मांग करने पर सतपाल सिंह सत्ती ने विभागीय अधिकारियों के साथ मामला उठाकर आवश्यक कार्यवाही करने का आश्वासन दिया।

इस अवसर पर बीडीसी सदस्य अनुराधा, ग्राम पंचायत बहडाला के प्रधान रमेश चंद, उपप्रधान अभिषेक राणा, वार्ड सदस्य राज रानी, सुमन देवी व किरण देवी, जलशक्ति विभाग के एक्सईएन नरेश धीमान, एसडीओ पंकज कुमार पूर्व उपप्रधान सुरेश कुमार, रावमापा बहडाला के प्रधानाचार्य हरीश जोशी, राधास्वामी सत्संग भवन बहडाला के सचिव निरंजन कुमार, हरमेश प्रभाकर व हेमंत सहोड़ सहित अन्य उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *