June 17, 2024

सतपाल सिंह सत्ती ने 30 लाख से बनने वाले पंचायत घर बहडाला का किया शिलान्यास

0

ऊना / 14 अक्तूबर / न्यू सुपर भारत

छठे राज्य वित्तायोग के अध्यक्ष सतपाल सिंह सत्ती ने आज ग्राम पंचायत बहडाला में 30 लाख रुपये की लागत से बनने वाले पंचायत घर का शिलान्यास किया। इसके उपरांत उन्होंने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला देहलां और राजकीय उत्कृष्ट कन्या वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला, ऊना के वार्षिक पुरस्कार वितरण समारोहों में बतौर मुख्यातिथि शिरकत की। इस मौके पर उन्होंने विभिन्न शैक्षणिक गतिविधियों में उत्कृष्ट विद्यार्थियों को पुरस्कृत किया।

इसके अलावा सदर विधानसभा क्षेत्र के 197 मेधावी छात्र-छात्राओं को स्मार्टफोन भी वितरित किए। इस अवसर पर अपने संबोधन में सतपाल सिंह सत्ती ने कहा कि प्रदेश सरकार ने अपने वर्तमान कार्यकाल में कोरोना महामारी से उत्पन्न विपरीत परिस्थितियों में भी विकास की गति को थमने नहीं दिया।

मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर के कुशल नेतृत्व एवं मार्गदर्शन के परिणामस्वरुप ऊना जिला मुख्यालय में तय समय सीमा के भीतर लघु सचिवालय, मदर-चाईल्ड केयर अस्पताल, दिव्यांगजनों हेतु नैशनल करियर सर्विस सैन्टर, परिधि गृह सहित अनेकों विकास परियोजनाएं पूर्ण करके जनता को समर्पित की गई हैं। सत्ती ने बताया कि देहलां स्कूल में दो कमरों के निर्माण पर 16.44 लाख रुपये और बास्केट बाल के ग्राउड पर 10 लाख रुपये खर्च किए गए हैं। इसके अलावा उत्कृष्ट विद्यालय योजना के तहत स्कूल में मरम्मत व सौंदर्यीकरण कार्य पर 40 लाख रुपये खर्च किए जा रहे हैं।

उन्होंने बताया कि लोअर देहलां में सदियाणा टोब्बा के पास डेढ़ करोड़ से स्टेडियम का निर्माण प्रस्तावित है जिसका ऐस्टीमेट तैयार करके निदेशालय, युवा सेवाएं एवं खेल विभाग को भेजा गया है।इस दौरान कन्या विद्यालय ऊना में अपने संबोधन में सतपाल सिंह सत्ती ने कहा कि मेधावी छात्राओं का उत्साहर्वन करते हुए कहा कि यह बड़े गौरव की बात है कि आज लडकियां भी लड़कों की भांति हर क्षेत्र में अपनी प्रतिभा का परिचय दे रही हैं। उन्होंने कहा कि वर्तमान समय में लड़के और लड़की में किसी भी प्रकार का भेद नहीं किया जा रहा है और आर्थिक व सामाजिक उत्थान के लिए उन्हें भी बराबर मौके प्रदान किए जा रहे है।

उन्होंने बताया कि इस दिशा में सरकार द्वारा भी बेटियों को बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ, गरीमा योजना, संबल योजना, मुख्यमंत्री शगुन योजना, मुख्यमंत्री कन्यादान योजना सहित अन्य कई योजनाएं आरंभ की हैं जो बेटियों के प्रति मानसिकता में बदलाव लाने के साथ-साथ उनके उत्थान में कारगर सिद्ध हो रही हैं।173 लाभार्थियों को शौचालय निर्माण के लिए मिली आर्थिक सहायतासतपाल सिंह सत्ती ने इस दौरान बहडाला में 173 लाभार्थियों को व्यक्तिगत शौचालय निर्माण के लिए 20.76 लाख रुपये की आर्थिक सहायता के स्वीकृत पत्र भी प्रदान किए।

आर्थिक सहायता प्राप्त करने वाले लाभार्थियों में दस ग्राम पंचायतों बहडाला, रामपुर, खानपुर, बहैहर, अरनियाला अप्पर, अरनियाला लोअर, बसोली, भड़ोलियां कलां, भटोली और छतरपुर के पात्र व्यक्ति शामिल रहे।इस अवसर नगर परिषद मैहतपुर-बसदेहड़ा की अध्यक्षा अंजु बाला, नगर परिषद ऊना की अध्यक्षा पुष्पा देवी व उपाध्यक्ष पवन कपिला, समस्त पार्षद, एपीएमसी अध्यक्ष बलबीर सिंह बग्गा, बीडीसी सदस्य राधिका,

बहडाला के प्रधान रमेश चंद व उपप्रधान अभिनाश राणा, ओबीसी मोर्चा उपाध्यक्ष कुलदीप चंद, शिक्षा उपनिदेशक जनक सिंह व देवेन्द्र चंदेल, देहलां स्कूल के प्रधानाचार्य राकेश जसवाल, गर्ल्स स्कूल के प्रधानाचार्य सुरेश कुमार, बाबा जीत सिंह, अप्पर देहलां के उप प्रधान रुपिन्द्र सिंह देहल, लोअर देहलां के पूर्व प्रधान देवेन्द्र कौशल, पूर्व उपप्रधान सुरेश कुमार, एसएमसी प्रधान शिव कुमार, महिलामंडल प्रधान प्रवीण कुमारी सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *