June 16, 2024

सतपाल सिंह सत्ती ने नगर परिषद संतोषगढ़ में किए एक करोड़ के शिलान्यास

0


ऊना / 13 अप्रैल / राजन चब्बा

छठे राज्य वित्तायोग के अध्यक्ष सतपाल सिंह सत्ती ने आज एक दिन एक गांव कार्यक्रम के तहत नगर परिषद संतोषगढ में राजकीय प्राथमिक पाठशाला में 21 लाख से निर्मित होने वाले हाॅल तथा शहर की पेयजल योजना के सुधारीकरण के लिए 80 लाख रुपये की लागत सेे साढ़े तीन-साढ़े तीन लाख लीटर की क्षमता वाले दो जल भंडारण टैंकों का भूमिपूजन भी किया। इस मौके पर सतपाल सत्ती ने संतोषगढ़ के दिलीप डोज़ी को सम्मानित किया। दिलीप डोज़ी बाॅडी बिल्डर हैं जिन्होंने सिंगापुर में रजत पदक जीतकर देश व प्रदेश का नाम रोशन किया है।

 इस अवसर पर सतपाल सिंह सत्ती ने कहा कि इन भंडारण टैंकों के बनने से संतोेषगढ़ नगर परिषद में बहुमंजिला ईमारतों में पीने की पानी की समस्या से निजात मिलेगी। उन्होंने कहा कि संतोषगढ़ शहर में सीवरेज का कार्य प्रगति पर है जिस पर 22.74 करोड़ रुपये की राशि खर्च की जा रही है। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में प्राईमरी स्कूल के पुराने भवन को डिस्मेंटल करके नए भवन का निर्माण किया जाएगा। उन्होंने कहा कि ऊना के ब्वाॅयज़ स्कूल की तर्ज पर संतोषगढ़ में भी ब्वायज़ स्कूल के भवन का निर्माण किया जाएगा। सत्ती ने बताया कि संतोषगढ़ में करोड़ों के विकास कार्य प्रगति पर हैं। उन्होंने बताया कि 12 करोड़ से ऊना-संतोषगढ़ रोड के सुधारीकरण का कार्य किया गया है जबकि 5.12 करोड़ से सनोली मजारा रोड जनता को समर्पित किया गया है। इसके अलावा संतोषगढ़ व आसपास के क्षेत्र में पौने तीन करोड़ से अन्य छोटे-बड़े रास्तों के निर्माण का एस्टीमेट तैयार करके सरकार को स्वीकृति के लिए भेजा गया है। उन्होंने बताया कि ऊना विधानसभा क्षेेत्र में हर घर को रसोई गैस सुलभ करवाने के लिए गैस पाइपलाईन बिछाने

का कार्य प्रगति पर है जिसपर कुल 280 करोड़ रुपये खर्च किए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि संतोषगढ़ में 301 लाभार्थियों को आवास निर्माण के लिए आर्थिक सहायता प्रदान की गई है। वर्तमान सरकार के कार्यकाल में नए ट्रांस्फार्मर स्थापित करके शहर के लोगों को कम वोल्टेज की समस्या से निजात दिलाई गई है। उन्होंने बताया कि 4.54 करोड़ से निर्माणाधीन 30 बैड क्षमता वाले अस्पताल का कार्य लगभग पूर्ण हो चुका है जबकि 62 लाख से पशु औषधालय और 1.50 करोड़ से खेल स्टेडियम का निर्माण किया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि ब्वाॅयज़ स्कूल में विद्यार्थियों की सुरक्षा की खेल मैदान में जानेे के लिए दृष्टि से फुट आॅवरब्रिज का निर्माण किया जाएगा।  इस दौरान सत्ती ने जन समस्याएं भी सुनीं जिनमें से अधिकतम का मौके पर ही निपटारा कर दिया गया और उन्होंने शेष समस्याओं का शीघ्र निपटारा करने के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए।

मैगा स्पैशिलिटी मेडिकल कैंप का अधिक से अधिक लोग उठाएं लाभ – सत्ती

सतपाल सिंह सत्ती ने बताया कि पुराना बस अड्डा ऊना में 16 अप्रैल को प्रयास सोसाईटी के माध्यम से मैगा स्पेशियलिटी मेडिकल कैंप का आयोजन किया जा रहा है। इस शिविर में हाइटैक टैस्ट मशीनें भी लाई जा रही है जो आयोजन स्थल पर ही लोगों की जांच करेंगी। इसके अलावा निःशुल्क दवाईयां भी वितरित की जाएंगी। उन्हांेने ज़िलावासियों से अनुरोध किया है कि वे इस शिविर लाभ उठाएं। उन्होंने बताया कि इस कैंप में एम्स और पीजीआई अस्पतालों के अलावा कई जाने माने निजी अस्पतालों के 30 चिकित्सा विशेषज्ञ अपनी सेवाएं देंगे। उन्होंने बताया कि इनमें मैडिसन, गाइनीकोलोजिस्ट, पीडियेट्रिक्स, ईएनटी, ब्रैस्ट कैंसर, सर्वाइकल, प्रोस्ट्रेट कैंसर, ल्यूकीमिया, लंग एण्ड ब्रोंकस कैंसर, ओरल कैंसर, कोक्लियर इंपलांट, गैस्ट्रो सर्जरी, न्यूरोसाइकैट्रिस्ट, चाइल्ड एण्ड एडोल्सेंट साइकैट्रिस्ट, डरमैटोलाॅजी एण्ड कोसमैटोलाॅजी, आॅफथैल्मोलाॅजी केटरेक्ट एण्ड ग्लूकोमा विशेषज्ञ, आर्थोपैडिक्स एण्ड स्पाइन सर्जरी, पीडियाट्रिक्स एण्ड न्यलैटोलाॅजी, जनरल मैडिसन एण्ड कार्डियोलाॅजी, डेंटल एण्ड ओरल केयर व साइकोथैरेपिस्ट एण्ड ड्राइनीडलिंग से संबंधित विशेषज्ञ डाॅक्टर रोगियों की जांच करेंगे।

इस अवसर पर मंडलाध्यक्ष हरपाल सिंह गिल, नगर परिषद अध्यक्षा निर्मला देवी, उपाध्यक्ष रजनीश चब्बा, खादी बोर्ड के निदेशक सागरदत्त भारद्वाज, पार्षद संदीप, किरणा देवी, संतोख सिंह व रचना देवी, मनोनीत पार्षद राजेश चब्बा , भजन सिंह मान , एडवोकेट के डी शर्मा , कैलाश सैनी, भाजपा शहरी इकाई के अध्यक्ष राजेश प्रभाकर, पीटीएफ के प्रधान विनोद शर्मा , प्रवक्ता महेश शारदा व खंड प्रधान कपिल शर्मा, सीएचटी चारु शर्मा, एसएमसी प्रधान बुधराम, एसडीओ पंकज कुमार, हरमेश प्रभाकर सहित अन्य उपस्थित रहे। -0-

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *