June 16, 2024

सतपाल सत्ती ने लालसिंगी में 51 लाभार्थियों को वितरित कीं सिलाई मशीनें

0

ऊना / 26 फरवरी / न्यू सुपर भारत

छठे राज्य वित्तायोग के अध्यक्ष सतपाल सिंह सत्ती ने आज राजकीय प्राथमिक पाठशाला, लालसिंगी में आयोजित एक कार्यक्रम में अनुवर्ती योजना के तहत 51 लाभार्थियों को सिलाई मशीनेें वितरित कीं।इस अवसर पर सतपाल सिंह सत्ती ने कहा कि सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग द्वारा चलाई जा रही अनुवर्ती कार्यक्रम अनुसूचित जाति, जनजाति एवं अन्य पिछड़ा वर्ग के ऐसे लाभार्थियों को अपना व्यवसाय शुरू करने के लिए सिलाई मशीनें, औजार आदि प्रदान किए जाते हैं।

उन्होंने बताया कि इसके लिए लाभार्थी के परिवार की वार्षिक आय 35 हजार रुपये से अधिक न हो। उन्होंने बताया कि इस योजना का लाभ लेने के लिए पात्र व्यक्ति हिमाचली प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, आधार कार्ड, प्रशिक्षण प्रमाण पत्र की छाया प्रतियों के साथ निर्धारित प्रपत्र पर आवेदन कर सकते हैं।सत्ती ने बताया कि लाल सिंगी मुख्य मार्ग से हिमोत्कर्ष काॅलेज तक सड़क के किनारे नालियों निर्माण पर 15 लाख रुपये व्यय किए गए हैं।

उन्होंने बताया कि लाल सिंगी के पणयाला क्षेत्र में 36 लाख रुपये की राशि से सिंचाई योजना जनता को समर्पित की गई है तो वहीं लोअर लाल सिंगी में पेयजल की पर्याप्त आपूर्ति के लिए 35 लाख रुपये से पेयजल योजना का निर्माण कार्य प्रगति पर है।सतपाल ंिसह सत्ती ने कि सरकारी स्कूलों में विद्यार्थियों को शिक्षा के लिए अनुकूल वातावरण उपलब्ध करवाने के लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं। स्कूलों में भवनों को अपग्रेड किया जा रहा, खैल मैदानों का निर्माण, परिसर में इंटर लाॅकिंग टाईल्स लगाई जा रही हैं और पेड़-पौधे लगाकर सौंदर्यीकरण किया जा रहा है।

इसी कड़ी में प्राथमिक पाठशाला लाल ंिसंगी पर मरम्मत एवं अन्य रखरखाव के कार्य पर लगभग 5.50 लाख रुपये खर्च किए गए हैं। उन्होने कहा कि स्कूल के साथ लगते जल प्रभावित क्षेत्र में इंटरलाॅकिंग टाईल्स लगाने हेतु एस्टीमेट तैयार करवाने के निर्देश दिए ताकि बरसात के दिनांे में विद्यार्थियों को आने-जाने में कोई असुविधा न हो।

उन्होंने बताया कि गांव के 78 लाभार्थियों को निशुल्क गैस कनेक्शन वितरित किए गए हैं जबकि 218 लाभार्थियों को 6 हजार रुपये प्रतिवर्ष की दर से किसान सम्मान निधि का लाभ मिला है और 78 पात्र व्यक्तियों को सामाजिक सुरक्षा पैंशन प्रदान की गई है। सत्ती ने कहा कि वृद्धों हेतु बिना आय सीमा के वृृद्धावस्था पैंशन के लिए आयु सीमा को 80 वर्ष से घटाकर 70 वर्ष किया गया है जो कि मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर की एक अच्छी पहल है।

उन्होंने गांव के पात्र वृद्धों को इस योजना का लाभ लेने का आहवान किया।सत्ती ने इस मौके पर पूर्व उपप्रधान स्वर्गीय तिलक राज को श्रद्धांजली देते हुए बताया क आज जिन लाभार्थियों को सिलाई मशीनें हासिल हुई हैं, इसमें उपप्रधान तिलक राज के प्रयासों का काफी योगदान रहा है। इस अवसर पर जिला परिषद सदस्य अशोक धीमान, लाल सिंगी के प्रधान दिनेश रायजादा व उपप्रधान हरबंस लाल, भाजपा कार्यकारिणी सदस्य हरबंस लाल सैणी, पूर्व प्रधान हंस राज, समाज सेवी मोहन लाल, बूथ प्रधान विजय रायजादा व मास्टर बलराम, कमलेश कुमार सैणी, हरमेश प्रभाकर, तहसील कल्याण अधिकारी जितेन्द्र शर्मा सहित अन्य उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *