May 18, 2024

ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य सुविधाओं के व्यापक विस्तार पर दिया जा रहा बल: सरवीन चौधरी *** कहा……..स्वास्थ्य क्षेत्र पर इस वर्ष व्यय किए जा रहे 2752 करोड़ ***सरवीन ने शाहपुर में किया स्वास्थ्य मेले का शुभारम्भ

0


धर्मशाला, 21 अप्रैल / न्यू सुपर भारत न्यूज़

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री सरवीन चौधरी ने आज वीरवार को शाहपुर के सामुदायिक भवन में आजादी का अमृत महोत्सव के तहत स्वास्थ्य मेले में बतौर मुख्यातिथि शिरकत कर मेले का शुभारंभ किया। इस मौके पर स्वास्थ्य तथा आयुष विभाग द्वारा 403 लोगों के स्वास्थ्य की जांच की गई तथा उन्हें निःशुल्क दवाईयां वितरित की गईं।


  सरवीन चौधरी ने कहा कि स्वास्थ्य सुविधाओं को गुणात्मक एवं सर्वसुलभ बनाने के लिए प्रदेश सरकार ने अनेक योजनाएं आरम्भ की हैं। राज्य की अधिकांश आबादी ग्रामीण क्षेत्रों में रहती है। इन क्षेत्रों में स्वास्थ्य सुविधाओं के व्यापक विस्तार के लिए प्रदेश ने अनेक पग उठाए हैं। स्वास्थ्य अधोसंरचना के सुधार व विकास के लिए किये गये प्रयासों का ही परिणाम है कि राज्य को स्वास्थ्य के क्षेत्र में अर्जित उपलब्धियों के लिए राष्ट्रीय स्तर पर सम्मान प्राप्त हुए हैं।

सरवीन ने कहा कि स्वास्थ्य मेले के आयोजन का उद्देश्य लोगों को केन्द्र सरकार की महत्वाकांक्षी आयुष्मान भारत जन आरोग्य योजना, आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन सहित अन्य कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी प्रदान करना है। इस दौरान रक्तदान शिविर के साथ-साथ चिकित्सकों द्वारा जनरल ओपीडी, मेडिसिन, सर्जिकल, बाल रोग, महिला रोग, दंत रोग, चर्म रोग, नेत्र रोग सहित अन्य सभी बीमारियों की जांच की गई। इस दौरान लोगों के निःशुल्क टेस्ट भी किये गये।


  उन्होंने कहा कि केन्द्र की आयुष्मान भारत तथा प्रदेश सरकार की हिमकेयर एवं सहारा योजना के माध्यम से अनेक रोगियों को सहायता प्रदान की गई है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार इस वर्ष स्वास्थ्य सुविधाओं एवं विस्तार पर 2752 करोड़ रुपये खर्च कर रही है। लोगों की सुविधा के लिए प्रदेश सरकार द्वारा हिमकेयर कार्ड की नवीनीकरण अवधि एक वर्ष से बढ़ाकर तीन साल कर दी गई है। योजना के तहत नए पात्र परिवारों का पंजीकरण अब पूरा वर्ष होता रहेगा।


  उन्होंने सभी से आग्रह किया कि योग को अपने जीवन का अभिन्न अंग बनाए तथा प्रतिदिन नियमित योगाभ्यास करें और समयानुसार व्यायाम कर स्वस्थ एवं सजग रहें। उन्होंने इस दौरान विभिन्न विभागों द्वारा आयोजित प्रदर्शनी का अवलोकन भी किया। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग द्वारा आयोजित इस मेले के सफल आयोजन के लिए सराहना की। इस दौरान 14 यूनिट रक्त एकत्रित किया गया।


  बीएमओ शाहपुर हरिन्द्र पाल ने मुख्यातिथि का स्वागत किया और उन्हें स्वास्थ्य मेले के आयोजन की विस्तृत जानकारी प्रदान की।
  इस अवसर पर एसडीएम शाहपुर डॉ.मोरारी लाल, बीएमओ शाहपुर हरिन्द्र पाल, बीडीसी अध्यक्ष विजय चौधरी सहित चिकित्सक तथा बड़ी संख्या में लोग मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *