June 2, 2024

सरवीन ने 215 लाख से बनने वाली लांझणी से नरघोटा सड़क का किया भूमिपूजन

0

धर्मशाला / 03 जुलाई / न्यू सुपर भारत

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री सरवीन चौधरी ने आज 215 लाख से बनने वाली नावार्ड के अन्तर्गत स्वीकृत लांझणी से नरघोटा सड़क को भूमिपूजन करने केे उपरांत कहा कि प्रदेश सरकार राज्य में सड़क निर्माण, विशेष रूप से ग्रामीण क्षेत्रों में सड़कों के विस्तार को विशेष प्राथमिकता दे रही है।

पर्वतीय राज्य में सड़कें ग्रामीण आर्थिकी व विकास की भाग्य रेखायें हैं और सरकार सड़कों की स्थिति के सुधार पर विशेष ध्यान दे रही है। उन्होंने कहा कि इस सड़क के निर्माण से धर्मशाला पहंुचने की दूरी कम होगी।

सरवीन ने कहा कि मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर के कुशल नेतृत्व में सामाजिक सेवा क्षेत्र को सर्वोच्च प्राथमिकता प्रदान की गई है। उन्होंने कहा कि सरकार ने सभी क्षेत्रों का समग्र विकास व सभी वर्गो का उत्थान सुनिश्चित बनाने के लिए अनेक सर्वहितैषी योजनाएं प्रारम्भ की हैं। उन्होंने  कहा कि राज्य सरकार 70 वर्ष से अधिक आयु के पात्र वरिष्ठ नागरिकों को 1500 रुपये प्रतिमाह सामाजिक सुरक्षा पेंशन प्रदान कर रही है।

उन्होंने कहा कि वरिष्ठ महिलाओं के लिए सामाजिक सुरक्षा पेंशन का दायरा बढ़ाने के उद्देश्य से स्वर्ण जयंती नारी सम्बल योजना आरंभ की गई है, जिसमें 65 वर्ष से 69 वर्ष तक की आयु की सभी पात्र वरिष्ठ महिलाओं को बिना आय सीमा के 1000 रुपए की दर से सामाजिक सुरक्षा पेंशन प्रदान की जाएगी।  इसमें लगभग 60 हजार महिलाएं लाभान्वित होंगी।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन करने वाले परिवारों के दो बच्चों को दी जाने वाली जन्मोत्तर अनुदान राशि को 12,000 रुपये से बढ़ाकर 21,000 रुपये किया है। यह धनराशि जन्म के समय जन्मोत्तर अनुदान राशि और छात्रवृत्ति योजनाओं को युक्तिसंगत और एकीकृत कर सावधि जमा के रूप में प्रदान की जा रही है।

सामाजिक न्याय मंत्री ने कहा कि शाहपुर विधानसभा क्षेत्र को बुलदियों पर ले जाने के लिए वे प्रतिबद्ध हैं। उन्होंने कहा कि शाहपुर विधानसभा क्षेत्र में कई कार्यों को अमलीजामा पहनाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि लिंक रोड़ ओडर से लांझणी का टारिंग कार्य पूरा किया जा चुका है। 20 लाख रुपये की लागत से निर्मित लिंक रोड़ घरोह से गढ़ मैटी का कार्य पूरा कर लिया गया है। इसके अतिरिक्त नावार्ड के अन्तर्गत 168 लाख रुपये से लिंक रोड़ ढीमा पनियारी बस्ती का कार्य प्रगति पर है।

उन्होंने बतमाया कि गांव लांझणी और शिवनगर में दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना में 11 केवी लगभग डेढ़ किलोमीटर बनाई गई है जिसपर 6 लाख रुपये व्यय किये गये हैं। झिकड़ में 10 लाख रुपये की लागत से 63 केवी का नया ट्रांस्फार्मर लगाया जा रहा है। गांव बण्डी में दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना के तहत एलटी लाइन पर 2 लाख रुपये, लांझणी में 2 लाख रुपये से 63 केवीए का ट्रांस्फार्मर, घरोह में ट्रांस्फार्मर जिसमें 6 लाख रुपये व्यय किये जा रहे हैं।  

इसके अतिरिक्त गांव घरोह, घेरा व गरयालू बस्ती में कम वोल्टेज को सुधारने के लिए एलटी लाइन बनाई गई है जिस पर 10 लाख रुपये व्यय किये गये हैं। विद्युत उपमंडल चड़ी के अन्तर्गत मुख्यमंत्री रोशनी योजना के तहत 40 नए कनेक्शन लगाए गये हैं। विद्याुत उपमंडल चड़ी के नए भवन के निर्माण पर लगभग 40 लाख रुपये व्यय किये गये हैं। रजोल में 2.5 करोड़ की लागत से नया 33 केवी सव-स्टेशन बनाया जा रहा है जिसके बनने से आस-पास के कई गांव को बिजली की समस्या से राहत मिलेगी।


इसके उपरांत सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ने लांझणी में लोगों की समस्याओं का सुना। अधिकतर का मौके पर ही निपटारा कर दिया और शेष समस्याओं के समाधान के लिए सम्बन्धित अधिकारियांे को निर्देश दिये।

इस अवसर पर बीडीसी अध्यक्ष विजय कुमार, सीडीपीओ अशोक कुमार शर्मा, प्रधान लांझणी विपिन कुमार, प्रधान घरोह तिलक राज शर्मा, निशा देवी, सीमा देवी, सकीना देवी, आशा देवी, एडवोकेट दीपक अवस्थी, योग राज चड्ढा, अधिशासी अभियंता विजय कुमार वर्मा, अधिशासी अभियंता जल शक्ति विभाग सुमित विमल कटोच, विमल, एसडीओ विवेक कालिया, अनिल चौधरी, जितेन्द्र प्रकाश, राजन सूद, किशन चंद, वेदव्रत सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी तथा स्थानीय लोग मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *